भगवंत मान के किले पर सिमरनजीत

संगरूर उपचुनाव में आप को झटका

भगवंत मान के किले पर सिमरनजीत

संगरूर में रविवार को शिअद (अमृतसर) प्रत्याशी सिमरनजीत सिंह मान चुनाव में जीत का प्रमाणपत्र लेते हुए। -प्रेट्र

चंडीगढ़, 26 जून (ट्रिन्यू)

पंजाब विधानसभा चुनाव में शानदार जीत मिलने के महज तीन महीने बाद आम आदमी पार्टी को संगरूर लोकसभा उपचुनाव में झटका लगा है। मुख्यमंत्री भगवंत मान का गढ़ माने जाने वाली इस सीट पर शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान 23 साल बाद फिर से सांसद चुने गये हैं। पूर्व आईपीएस अधिकारी मान ने आप उम्मीदवार गुरमेल सिंह को 5822 मतों से हराया। वहीं, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी। इससे पहले 2014 और 2019 में लगातार दो बार भगवंत मान ने यहां जीत दर्ज की थी।

शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष 77 वर्षीय सिमरनजीत सिंह मान अपने राजनीतिक करियर में तीसरी बार सांसद चुने गए हैं। इससे पहले वर्ष 1989 में वह तरनतारन और 1999 में संगरूर से लोकसभा सदस्य रह चुके हैं। रविवार को घोषित नतीजों में उन्हें भगवंत मान के पैतृक गांव सतौज में भी जीत मिली है। भगंवत मान द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद खाली हुई संगरूर सीट के लिए 16 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर थी। गत 23 जून को हुए उपचुनाव में केवल 45.30 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे, जबकि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 72.44 और साल 2014 के आम चुनाव में 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। संगरूर में

‘आप' को ऐसे समय हार मिली है, जब वह पड़ोसी हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आक्रामक तरीके से प्रचार कर रही है।

रोड शो के दौरान तबीयत बिगड़ी

नतीजे के बाद सिमरनजीत धूरी में रोड शो कर रहे थे। रोड शो के दौरान उन्हें अचानक चक्कर आ गया। डॉक्टरों ने उनकी जांच की तो बताया कि गर्मी के कारण उन्हें घबराहट हुई और सांस लेने में दिक्कत हो गई। बाद में उनके सारे प्रोग्राम रद्द कर दिये गये और वे घर पर ही आराम कर रहे हैं।

पार्टी प्रत्याशी वोट

शिअद (अ) सिमरनजीत सिंह मान 2,53,154

आप गुरमेल सिंह 2,47,332

कांग्रेस दलवीर सिंह गोल्डी 79,668

भाजपा केवल ढिल्लों 66,298

शिअद कमलदीप कौर 44,428

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग