टीकों की 2.50 करोड़ खुराक

माेदी बोले- भावुक कर गया कल का दिन

माेदी बोले- भावुक कर गया कल का दिन

पणजी, 18 सितंबर (एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनके 71वें जन्मदिन पर शुक्रवार को देश में लोगों को कोरोना टीके की 2.50 करोड़ से अधिक खुराक दिए जाने से वे अभिभूत हैं। मोदी ने किसी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि 17 सितंबर को उनके जन्मदिन पर टीकाकरण को लेकर देश भर में अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिलने के कारण एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया।

मोदी ने गोवा में सभी पात्र लोगों को टीके की पहली खुराक दिये जाने के मद्देनजर यहां स्वास्थ्यकर्मियों और टीकाकरण के लाभार्थियों के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से संवाद के दौरान कहा, ‘कई जन्मदिन आए और चले गए। मैंने अपना जन्मदिन कभी नहीं मनाया, लेकिन मेरे पूरे जीवन में कल का दिन मेरे लिए भावुक कर देना वाला था।’ उन्होंने कहा कि चिकित्सा जगत के लोग पिछले डेढ़ साल से टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं, लेकिन कल बना रिकॉर्ड एक बड़ी बात है, क्योंकि 2.5 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके की खुराक ली। प्रति घंटे 15 लाख टीके लगाए गए, यानी प्रति मिनट 26,000 से अधिक लोगों को टीके लगाए गए और प्रति सेकंड 425 से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान में एक लाख से अधिक टीकाकरण केंद्रों पर कार्य हुआ। इससे देश के टीकाकरण नेटवर्क और दक्ष मानवबल की क्षमता का पता चलता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि संक्रमण फैलने की रफ्तार धीमी हुई है, लेकिन लोगों को चीजों को हल्के में नहीं लेना चाहिए और हमें कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल को टीकाकरण जितना ही महत्व देना चाहिए। मोदी ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को याद किया। उन्होंने कहा, ‘अगर वह जीवित होते तो उन्हें राज्य की उपलब्धि पर गर्व होता।’

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

‘राइट टू रिकॉल’ की प्रासंगिकता का प्रश्न

‘राइट टू रिकॉल’ की प्रासंगिकता का प्रश्न

मुख्य समाचार