रेडियो कार्ड से रहेगी श्रद्धालुओं पर नजर

वैष्णो देवी यात्रा : नयी व्यवस्था जल्द

रेडियो कार्ड से रहेगी श्रद्धालुओं पर नजर

जम्मू, 22 मई (एजेंसी)

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए जल्द ही रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी कार्ड (आरएफआईडी) पेश किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इससे श्रद्धालुओं के आगमन पर नजर रखने में मदद मिलेगी और यात्रा मार्ग में भीड़ बढ़ने की स्थिति में प्रभावी उपाय भी सुनिश्चित किए जा सकेंगे।

इसके अलावा करीब 2,000 यात्रियों की क्षमता वाले दुर्गा भवन के निर्माण में तेजी लाई जा रही है। अधिकारी ने कहा कि भवन (गर्भगृह) में भारी भीड़ को ध्यान में रखते दुर्गा भवन बनाया जा रहा है। खराब मौसम जैसे हालात में श्रद्धालु यहां रुक सकेंगे और मंदिर परिसर में भीड़ इकट्ठा नहीं होगी।

इस साल के पहले दिन मंदिर मार्ग पर भगदड़ मचने के मद्देनजर ये उपाय किए जा रहे हैं, जिसमें 12 लोगों की जान चली गई थी और 16 अन्य घायल हुए थे।

हादसे के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शत-प्रतिशत ऑनलाइन पंजीकरण समेत कई कदमों की घोषणा की थी।

आरएफआईडी वायरलेस तकनीक पर आधारित होता है, जिसका उपयोग रेडियो तरंगों के माध्यम से ट्रैकिंग के लिए किया जाता है। इसके टैग में गुप्त जानकारी, क्रम संख्या और संक्षिप्त विवरण दर्ज किया जा सकता है।

55.77 लाख से ज्यादा श्रद्धालु 2021 में वैष्णो देवी मंदिर पहुंचे। उससे पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण 17 लाख ही पहुंचे थे।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

शहर

View All