94 लाख के करीब पहुंचे कोरोना मामले

94 लाख के करीब पहुंचे कोरोना मामले

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (एजेंसी)

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर करीब 94 लाख हो गए हैं, जिनमें से 88 लाख से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। इसके साथ ही लोगों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर और सुधरकर 93.71 प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 41,810 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 93,92,919 हो गई है तथा 496 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,36,696 हो गई है। देश में लगातार 19वें दिन उपचाराधीन मामलों की संख्या पांच लाख से कम बनी हुई है।

भारत में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,53,956 है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 4.83 फीसदी है। देश में संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 88,02,267 हो गई है, जिसके बाद लोगों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 93.71 प्रतिशत हो गई है, जबकि कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की दर 1.46 फीसदी है। आईसीएमआर के मुताबिक 28 नवंबर तक 13.92 करोड़ नमूनों की जांच की जा चुकी है।

कोरोना टीके से बिगड़ी सेहत, मांगा 5 करोड़ का मुआवजा

नयी दिल्ली (एजेंसी) : चेन्नई में कोरोना के टीके के परीक्षण में शामिल एक व्यक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव होने के दावों के बाद डीसीजीआई और संस्थान की आचार समिति यह पड़ताल कर रहे हैं कि क्या इसका संबंध संबंधित व्यक्ति को दी गयी टीके की खुराक से है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा किये जा रहे टीके के तीसरे चरण के परीक्षण में सहभागी चेन्नई के एक 40 वर्षीय कारोबारी ने टीके की डोज लेने के बाद कथित रूप से गंभीर न्यूरोलॉजी संबंधी और मनोवैज्ञानिक लक्षण उभरने का दावा करते हुए 5 करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है। उसे एक अक्तूबर को खुराक दी गयी थी, जो परीक्षण स्थलों में शामिल है। उधर, टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने उपरोक्त व्यक्ति के आरोपों को खारिज कर दिया। कंपनी ने गलत आरोप लगाने को लेकर जुर्माना वसूलने की भी धमकी दी।

 हरियाणा में 27 लोगों की मौत

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : नयी दिल्ली से सटे गुरुग्राम व फरीदाबाद के अलावा हिसार जिला कोरोना का हॉट-स्पॉट बना हुआ है। इन जिलों में महामारी से मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान इन तीन जिलों में 18 लोगों की जान गई है। इस अवधि में पूरे प्रदेश में 27 लोगों की कोरोना से मौत हो हुई है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अनमोल योगदान को गरिमा देने की पहल

अनमोल योगदान को गरिमा देने की पहल

नदियों के स्वास्थ्य पर निर्भर पर्यावरण संतुलन

नदियों के स्वास्थ्य पर निर्भर पर्यावरण संतुलन

स्वाध्याय की संगति में असीम शांति

स्वाध्याय की संगति में असीम शांति

दशम पिता : भक्ति से शक्ति का मेल

दशम पिता : भक्ति से शक्ति का मेल

मुकाबले को आक्रामक सांचे में ढलती सेना

मुकाबले को आक्रामक सांचे में ढलती सेना

शहर

View All