बज गया बिगुल...बिहार विधानसभा चुनावों की घोषणा, 3 चरणों में होगा मतदान, पहले चरण की वोटिंग 28 अक्तूबर को!

क्वारंटाइन किये गये वोटर भी डाल सकेंगे वोट, उम्मीदवार आनलाइन भी भर सकेंगे नामांकन

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (एजेंसियां)

चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी। चुनाव 3 चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्तूबर को होगा। इसमें 16 ज़िलों की 71 सीटों पर चुनाव होगा। दूसरे चरण में 3 नवंबर को 17 ज़िलों की 94 सीटों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग होगी। सभी चरणों के मतदान का परिणाम 10 नवंबर को घोषित किया जायेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में कोरोना वायरस महामारी के दौर में यह पहला बड़ा चुनाव है। अरोड़ा ने बताया कि इस चुनाव में नामांकन पत्र अब आनलाइन भी भरे जा सकेंगे। आफलाइन का प्रावधान भी रहेगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जायेगा। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी। 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। विशेष बात यह रहेगी कि इस चुनाव में क्वारंटाइन किये गये वोटर भी वोट डाल सकेंगे।

उन्होंने बताया कि मतदान के लिये हर बूथ पर केवल 1000 मतदाता होंगे। कुल 1 लाख से अधिक पोलिंग बूथ बनेंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना को देखते हुए मतदान के दौरान 7 लाख सेनेटाइजर्स और 25 लाख ग्लव्स उपलब्ध कराये जायेंगे। साथ ही 46 लाख मास्क का इस्तमाल होगा और 6 लाख पीपीई किट उपलब्ध रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण कई विपक्षी पार्टियां चुनाव स्थगित करने की बात कह रही थीं। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए की सहयोगी पार्टी ने भी चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर चुनाव टालने का आग्रह किया था।

 

 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

भाषा की कसौटी पर न हो संवेदना की परख

भाषा की कसौटी पर न हो संवेदना की परख

दीवारें भी लगें हैप्पी

दीवारें भी लगें हैप्पी

सर्दियों का गर्मजोशी से करें स्वागत

सर्दियों का गर्मजोशी से करें स्वागत

कार्तिक आर्यन   हैप्पी होगा न्यू ईयर

कार्तिक आर्यन हैप्पी होगा न्यू ईयर

शहर

View All