3 महीने बाद नये मरीज 40 हजार से कम

3 महीने बाद नये मरीज 40 हजार से कम

नयी दिल्ली, 27 अक्तूबर (एजेंसी)

देश में 3 महीने बाद पहली बार एक दिन में कोरोना के नये मामले 40 हजार से कम रहे। इस दौरान मृतकों की संख्या 500 से कम रही।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह 8 बजे जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 36,470 नये संक्रमित पाये जाने के बाद कोरोना मामले बढ़कर 79,46,429 हो गये। वहीं 488 संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,19,502 हो गयी। इस अवधि में 63842 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हुए। मंत्रालय के अनुसार देश में 72 लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर 90.62 फीसदी हो गयी है। कोरोना संबंधी मृत्यु दर 1.50 फीसदी है।

देश में लगातार 5 दिन से उपचाराधीन मरीजों की संख्या 7 लाख से कम है। अभी 6,25,857 लोगों का कोरोना का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 7.88 फीसदी है। इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार कोरोना जांच का आंकड़ा 10.44 करोड़ के पार पहुंच गया है। सोमवार को करीब 9.58 लाख टेस्ट किए गये।

अनलॉक : दिशा-निर्देश 30 नवंबर तक रहेंगे लागू

नयी दिल्ली (एजेंसी) :केंद्र ने कहा है कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स खोलने जैसी विभिन्न गतिविधियों को अनुमति देने के बारे में मौजूदा दिशा-निर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे। इससे पहले इन गतिविधियों को शुरू करने के लिए 30 सितंबर को जारी दिशा-निर्देश 31 अक्तूबर तक के लिए लागू किए गये थे। गृह मंत्रालय ने मंगलवार को जारी आदेश में कहा कि केंद्र की मंजूरी को छोड़कर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर पांबदी रहेगी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कोचिंग संस्थान खोलने पर फैसला करने की अनुमति दी गयी है। दिशा-निर्देश के मुताबिक स्थिति के आकलन और कुछ शर्तों के साथ, संबंधित स्कूलों व संस्थानों के प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श कर इस बारे में फैसला किया जाए। निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर अन्य इलाकों में बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्स, व्यापार प्रदर्शनी, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों पर गतिविधियों की अनुमति दी गयी है।

 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

चलो दिलदार चलो...

चलो दिलदार चलो...

शहर

View All