गुरुग्राम में ‘रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लासरूम‘ का उद्घाटन : The Dainik Tribune

गुरुग्राम में ‘रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लासरूम‘ का उद्घाटन

गुरुग्राम में ‘रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लासरूम‘ का उद्घाटन

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय चंडीगढ़ से वर्चुअल माध्यम से रियल टाइम इंटरएक्टिव वर्चुअल क्लासरूम का उद्घाटन करते हुए। -िनस

विवेक बंसल/निस

गुरुग्राम, 9 अगस्त

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को सेक्टर-15 पार्ट-2 में वर्चुअल माध्यम से ‘रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लासरूम‘ का उद्घाटन किया। यह क्लासरूम होंडा इंडिया फाउंडेशन की ओर से सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी) के तहत तैयार करवाया गया है, जिसमें नई शिक्षा नीति के तहत स्लम एरिया, चिल्ड्रन होम एवं राजकीय विद्यालय की छात्राओं को कक्षा 6 से 12 तक साइंस, मैथ्स व इंग्लिश में नि:शुल्क ब्लेंडेड लर्निंग की कोचिंग दी जाएगी।

गुरुग्राम जिले में इस क्लास रूम के उद्घाटन अवसर पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल दहिया उपस्थित रहे। इस परियोजना के तहत प्रदेश के तीन जिलों पंचकूला, करनाल तथा गुरुग्राम में क्रमशः शिशु भवन, बाल भवन तथा चिल्ड्रन होम में इन क्लासरूम की शुरुआत की गई है। सोमवार से शुक्रवार तक के दिन कक्षा छठी से दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित किए गए हैं। जिसमें शाम के समय 3 घंटे की क्लास में उनके सिलेबस से संबंधित विज्ञान, गणित व अंग्रेजी के उत्कृष्टता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। वहीं शनिवार व रविवार को कक्षा 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को नीट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल दहिया ने बताया कि राज्य परिषद एवं होंडा इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से इन वर्चुअल क्लास रूम्स में गरीब, अनाश्रित, राजकीय विद्यालयों के बच्चों, कन्या छात्राओं को साइंस, मैथ्स, इंग्लिश ओलंपियाड, एनटीएसई, जेईई, एनईईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की स्कूली शिक्षा के साथ ही यह शिक्षा दी जाएगी।

यह है रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लासरूम

उच्च तकनीकी उपकरणों व श्रेष्ठ ऑडियो व वीडियो माध्यम से आयोजित होने वाली रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लास रूम एक तरह से रियल क्लास रूम का फील देते हैं। इसमें बड़ी स्क्रीन परपढ़ा रहे विषय विशेषज्ञ व विद्यार्थियों के बीच सीधासंवाद होता है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All