25 वेयर हाउस पर चला बुल्डोजर

गुरुग्राम, जींद, हिसार में अतिक्रमणों के खिलाफ प्रशासन सख्त

25 वेयर हाउस पर चला बुल्डोजर

जींद में अमरहेड़ी गांव के निकट बृहस्पतिवार को अवैध निर्माण ढहाती प्रशासन की जेसीबी। -हप्र

गुरुग्राम, 17 सितंबर (हप्र)

डीटीपी-ई दस्ते ने एक बड़ी कार्रवाई में 25 वेयर हाउस पर बुल्डोजर चलाकर इन्हें जमींदोज कर दिया। कई वेयर हाउसों के अंदर से सामान निकालने तक समय नहीं दिया गया है। कार्रवाई को भारी पुलिस सुरक्षा में अंजाम दिया गया। इन सभी निर्माणों को नोटिस देेने के 12 साल बाद गिराया गया है। कार्रवाई के विरोध में वेयर हाउस ने मोर्चा खोल लिया है। आरोप है कि कार्रवाई साजिशन की गई है।

गांव हयातपुर क्षेत्र की जमीन को गुरुग्राम-मानेसर अबर्न डेवलेपमेंट प्लान 2031 के तहत ओपन स्पेस जोन के लिए छोड़ा गया है। यह जमीन एचएसवीपी के सेक्टर 94 के अधीन आती है। बृहस्पतिवार को डीटीपी-ई दस्ता सुबह सवेरे ही भारी पुलिस सुरक्षा के बीच छह जेसीबी मशीनें लेकर पहुंच गया। दस्ते ने आते ही अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। इससे क्षेत्र में हड़कंप गया। वेयर हाउस में काम कर रहे लोगों में भगदड़ की स्थिति बन गई। श्रमिक यहां से काम छोड़कर भाग गए। इसके बाद वेयर हाउस संचालक बड़ी संख्या में एकत्रित हो गए। इन्होंने कार्रवाई का विरोध किया तो डीटीपी ई ने इन्हें पूरी स्थिति से अवगत करवाया। इस बीच दस्ते ने अपनी कार्रवाई जारी रखी। हालांकि पूरे समय के दौरान जबरन किसी ने तोड़फोड़ रूकवाने का प्रयास नहीं किया। ऐतिहात के तौर पर दस्ते के साथ 200 से अधिक पुलिसकर्मी मौजूद थे। तोड़फोड़ की कार्रवाई के विरोध में वेयरहाउस संचालकों ने मोर्चा खोल लिया। इन्होंने आरोप लगाया कि डीटीपी ई दस्ते की कार्रवाई से हजारों श्रमिक बेरोजगार हो गए।

''ओपन स्पेस में काॅमर्शियल व रेजीडेंशियल गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। यहां बने सभी वेयरहाउस गिराए जाएंगे। यह एक तरह की काॅलोनी काटी हुई है जिसमें 500 से 1500 वर्ग गज में अलग-अलग साइज के वेयर हाउस बनाए अवैध तरीके से हुए हैं। 2008 से 2011 तक इन्हें नोटिस दिए गए थे। किसी के सामान का नुकसान नहीं किया है। जिनका सामान अंदर है उन्हें इसे निकालने का समय दिया जाएगा। इन्हें वैध क्षेत्र में निवेश करके इस तरह की गतिविधियां करनी चाहिएं।'' 

-आरएस बाठ, डीटीपी-ई

5 एकड़ में बने अवैध निर्माण ढहाये

जींद (हप्र) : जिला नगर योजनाकार की टीम ने बृहस्पतिवार को शहर से सटे अमरहेड़ी गांव के निकट काटी गई अवैध कालोनियों पर जेसीबी चलाकर कई निर्माणों का ढहाया। विभाग को सूचना मिली थी कि अवैध रूप प्लाटों की नींव भरी जा रही है और अवैध निर्माण भी शुरू हो चुका है। टीम ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में अमरहेड़ी गांव के निकट एक निर्माणाधीन मकान व 12 अवैध रूप से भरी गई नींव को पीले पंजे से उखाड़ दिया। जिला योजनाकार अधिकारी सुनैना ने बताया कि गांव अमरहेरी में लगभग पांच एकड़ भूमि पर अवैध रुप से कॉलोनी के नेटवर्क को ध्वस्त किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की कार्यवाही अवैध कॉलोनियों के खिलाफ की जाती रहेंगी। शहर से सटे गांवों की जमीन में कॉलोनाईजरों द्वारा धड़ल्ले से अवैध कालोनियां काटकर लोगों को सुनहरे सपने दिखाकर प्लाट बेचे जा रहे हैं। 

एचएच 352 पर नये बाइपास के शुरू होते ही कॉलानाइजरों की नजरें इसी बाइपास रोड पर शहर के साथ लगते पिंडारा, अहिरका, अमरहेड़ी,सीआरएसयू की ओर असरफगढ, बिश्रपुरा, किशन पुरा, बिरौली आदि गांवों की जमीनों पर है।

निगम की टीम ने हटाया अवैध कब्जा 

हिसार (हप्र) : नगर निगम की टीम ने बृहस्पतिवार को न्यू अग्रसेन कॉलोनी में सड़क पर किये गये कब्जे को हटाने की कार्रवाई की। कब्जा हटाने की कार्रवाई के लिये उप निगम आयुक्त डा प्रदीप हुड्डा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। ड्यूटी मजिस्ट्रेट डॉ. प्रदीप हुड्डा की अगुवाई में नगर निगम ने कब्जा हटाने की कार्रवाई की। बीआई सुमित ढांडा ने बताया कि न्यू अग्रसेन कॉलोनी टीपी स्कीम के अंर्तगत आती है। टीपी स्कीम में 30 फुट की सड़क छोडी गई थी। सड़क के एक छोर पर एक व्यक्ति ने सात फुट बाड लगाकर कब्जा किया हुआ था। इस दौरान टीम में कार्यकारी एसई एचके शर्मा, एमई प्रवीण वर्मा, बीआइ सुमित ढांडा, जेई कर्मपाल व भवन शाखा के अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

सीमा पर तैनाती बढ़ाएगी सेना का मनोबल

सीमा पर तैनाती बढ़ाएगी सेना का मनोबल

मुनाफे के तंत्र पर चोट कीजिये

मुनाफे के तंत्र पर चोट कीजिये

क्षेत्रीय नियोजन में समाधान की तलाश

क्षेत्रीय नियोजन में समाधान की तलाश

शहर

View All