सज्जा

सजावट करें ऐसी कि घर लगे बड़ा-बड़ा

सजावट करें ऐसी कि घर लगे बड़ा-बड़ा

मोनिका अग्रवाल

अगर आपके घर में भी जगह की कमी है तो परेशान मत होइये। थोड़ी सी कोशिश से जहां आपका सामान सही फिट हो जाएगा वहीं घर भी बड़ा दिखेगा। यूं तो हमेशा ही अपने घर के डेकोरेशन पर ध्यान दिया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग त्योहारों के मौके पर ही ऐसा करते हैं। आप हमेशा घर की डेकोरेशन और समान को करीने से लगाने पर जोर देते रहें, इससे जहां नयापन आपको सुकून देगा, वहीं मेहमानों को भी घर अच्छा लगेगा। अगर आप अपने घर के सामान की सेटिंग सही से नहीं करते हैं तो भी आपकी काफी सारी जगह का नुकसान हो जाता है। इसलिए आज के समय आपको इस बात को ध्यान में रखने की आवश्यकता है कि सामान सेट कैसे करें। तो आइये सामान सेट करने के कुछ टिप्स पर बात हो जाये।

बुक शेल्फ से करें कमरा डिवाइड

अनेक फ्लैट या छोटे घर में काफी कम कमरे होते हैं और खाली जगह अधिक होती है। एक या दो कमरे ही उनमें ज्यादातर देखने को मिलते हैं। इस खाली जगह का प्रयोग आप दो अलग-अलग कमरों को विभाजित करने के लिए कर सकते हैं। विभाजन के लिए आप बुक शेल्फ का प्रयोग करें और कमरे की एक साइड को हॉल के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं।

सोफा कम बेड ले आएं

अगर आपके घर में जगह की कमी है तो आपको इस प्रकार के फर्नीचर का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपके घर मेहमान आदि आ जाते हैं तो आप इसे उनके लिए बेड बनाने के काम ला सकते हैं और दिन में आप इसे एक सोफा के रूप में काम में ले सकते हैं जिससे जगह भी काफी सारी बच जाती है। अगर आपके घर स्टूडियो आदि है तो वहां यह बेड बहुत अच्छा काम देगा।

दीवार की सजावट करें

अगर आप बुक शेल्फ से विभाजित किए गए कमरे को अधिक आकर्षक बनाना चाहते हैं और कम जगह को ही बहुत अच्छा लुक देना चाहते हैं तो दीवारों को भूल कर भी नजरअंदाज न करें। दीवारों पर अगर आप पेंटिंग आदि चिपका देते हैं या फिर कोई अच्छा बैक ड्रॉप तैयार कर देते हैं तो काफी अच्छा लुक आता है। इससे आपके कमरे का स्पेस भी थोड़ा खुला खुला दिखता है।

घर के हर कोने का प्रयोग करें

अगर आप अपने छोटे-मोटे सामान के लिए जगह नहीं ढूंढ़ पा रहे हैं तो घर के कोने तलाशें। ये स्थान हम इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह बहुत काम आने वाली जगह होती है। इस जगह में आप फूलों के वास, कुर्सी इत्यादि रख सकते हैं। अगर आप कपड़े आदि को स्टोर करने की जगह ढूंढ़ रहे हैं तो आप को काफी सारा ऐसा फर्नीचर लेकर आना चाहिए जिसके अंदर आप को स्टोरेज का स्थान भी मिले। जैसे अगर आप बेड ले रहे हैं तो थोड़ा ऊंचा लें ताकि उसमें काफी सारा सामान आ सके। अगर आपके घर में हॉल में बहुत कम जगह है और आप डाइनिंग टेबल वहां पर नहीं रख सकते हैं तो आप एक ही बेंच जैसा स्टूल ले कर आ सकते हैं जिस का प्रयोग आप सभी खाना खाने या टीवी देखने के लिए कर सकते हैं। यह आप के लिए एक सोफा का भी काम करेगा। इस प्रकार के निवेश ही छोटे घरों में काफी लाभदायक रहते हैं और किफायती भी माने जाते हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

सातवें साल ने थामी चाल

सातवें साल ने थामी चाल

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

मुख्य समाचार

रिश्वत प्रकरण : हरियाणा सरकार ने एचसीएस अधिकारी अनिल नागर को किया बर्खास्त, आदेश जारी

रिश्वत प्रकरण : हरियाणा सरकार ने एचसीएस अधिकारी अनिल नागर को किया बर्खास्त, आदेश जारी

एचपीएससी उपसचिव रहते हुए डेंटल सर्जन सहित कई पदों के लिए पैस...

शहर

View All