‘मन की शांति, स्वस्थ रहने के लिये योग जरूरी’

‘मन की शांति, स्वस्थ रहने के लिये योग जरूरी’

पंचकूला में सोमवार को 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग करते लोग। -रवि कुमार

पंचकूला, 21 जून (ट्रिन्यू)

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज यहां सेक्टर-1 स्थित रेड बिशप में 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोगों से मन और तन की शुद्धता एवं मन को संकल्पित बनाने के लिये योग करने की अपील की। इस अवसर पर उनके साथ केंद्रीय जल शक्ति, सामाजिक व न्याय अधिकारिता मंत्री रतन लाल कटारिया व मेयर कुलभूषण गोयल भी मौजूद रहे। इसके अलावा आज जिला में 49 अन्य स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किये गये है, जिसमें पतंजलि के मंडलाध्यक्ष प्रेम आहूजा के मार्गदर्शन में पतंजलि योग समिति के योग शिक्षकों द्वारा योगाभ्यास करवाया गया। सेक्टर-4 के पार्क में भी योगदिवस के उपलक्ष्य में लोगों ने योगाभ्यास किया।

‘योग जीवन का हिस्सा’

खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि युवाओं को शारीरिक, मानसिक व वैचारिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है। इसलिये भागदौड़ की जिंदगी में योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है। वे आज 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ताऊ देवीलाल खेल परिसर के मल्टीपर्पज हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे। संदीप सिंह ने बताया कि योग करने से मांसपेसियों की मजबूती और शरीर की अंदरूनी ताकत और ज्यादा मजबूत होती है और शरीर निरोग रहता है।

‘मानसिक स्वास्थ्य के लिये अपनाये योग’

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : एमसीएम डीएवी ने उत्साह के साथ योग दिवस मनाया। प्रिंसिपल डॉ. निशा भार्गव ने अपने परिवार के साथ योगाभ्यास कर दिन की शुरुआत की। डॉ. भार्गव ने सभी से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए योग को अपनाने का आग्रह किया। कॉलेज की एनएसएस इकाइयों ने ऑनलाइन योग सत्र का आयोजन किया।

'बौद्धिक स्तर बढ़ाता है योग'

पीजीजीसीजी-42 चंडीगढ़ कॉलेज के एनएसएस विभाग के द्वारा प्रिंसिपल प्रो. निशा अग्रवाल के नेतृत्व में योग दिवस मनाया गया। एनएसएस अधिकारियों और वालिंटयरों ने अपने घर पर ही योगाभ्यास किया। एनएसएस प्रभारी मेहरचंद ने योग की महत्ता बताते हुए कहा कि योग न केवल मानसिक स्तर बल्कि बौद्धिक स्तर को भी बढ़ाता है।

टीडीआई स्मार्ट सिटी में योग

टीडीआई इंफ्राटेक के 'योग अवर मोजो' सत्र में 50 लोगों ने भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर टीडीआई इंफ्राटेक ने सेक्टर 119 स्थित टीडीआई स्मार्ट सिटी में अनुभवी योग प्रशिक्षक नैंसी राजपूत द्वारा 'योग - अवर मोजो' सत्र की मेजबानी की। इस अवसर पर टीडीआई इंफ्राटेक के एमडी अक्षय तनेजा ने कहा कि हम महामारी के बीच तनावपूर्ण समय में जी रहे हैं और सामाजिक और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बिगड़ने के साथ, हमारे शरीर और दिमाग को कायाकल्प के लिए उचित समय मिलना चाहिए।

मोतिया में आसनों के साथ दिन की शुरूआत

मोतिया ग्रुप ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रमाणित योग प्रशिक्षक दीक्षा शर्मा के मार्गदर्शन में कायाकल्प योग और ध्यान सत्र आयोजित किया। योग सत्र सुबह जीरकपुर में सेक्टर 20 के पास मोतियाज हार्मनी ग्रीन्स में हुआ। प्रतिभागियों के शारीरिक और मानसिक कल्याण के उद्देश्य से योग दिवस सत्र में 110 लोगों ने भाग लिया और विभिन्न प्रकार के आसनों के साथ अपने दिन की शुरूआत की। ग्रुप के डायरेक्टर एलसी मित्तल ने कहा कि योग स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं की यात्रा है।

पीजीआई में 'योग हाय, बीपी बाय' का समापन

चंडीगढ़ (नस) : डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पीजीआई चंडीगढ़ और सीसीआरवाईएन सेंटर फॉर माइंड-बॉडी मेडिसिन बाय योगा इंटरवेंशन के सहयोग से आज सोशल मीडिया अभियान 'योग हाय, बीपी बाय' संपन्न हो गया। अभियान की शुरुआत 14 जून को पीजीआई के निदेशक प्रो. जगत राम द्वारा की गई थी। उन्होंने सभी से गैर-संचारी रोगों जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि की रोकथाम के लिए प्रतिदिन योग का अभ्यास करने का आग्रह किया।

तनाव भरे जीवन में योग की उपयोगिता

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस वाहिनी बहलाना द्वारा भी फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत गौरी शंकर सेनानी परिवहन वाहिनी के तत्वावधान में प्रात: 7 से 8 बजे तक योग किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पश्चिमी कमान के महानिरीक्षक एसएस सिन्हा ने करते हुए कहा कि तनावभरे जीवन में सकारात्मकता लाने व रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिये योग की उपयोगिता बढ़ गयी है।

योग काे जीवन का अंग बनाने का आह्वान

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : पंजाब विश्वविद्यालय के खेल निदेशालय ने एक कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत योग का आॅनलाइन प्रदर्शन किया। कुलपति प्रो. राजकुमार ने पत्नी कुसुम समेत आॅनलाइन योग में शिरकत की। प्रो. कुमार ने योग का जीवन का अंग बनाने का आह्वान किया।

योग देता है तनाव से राहत

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने चंडीगढ़ स्थित प्रधान कार्यालय में वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। भारतीय स्टेट बैंक के चंडीगढ़ मंडल के मुख्य महाप्रबंधक अनुकूल भटनागर ने सहभागियों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए समारोह की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि योग अभ्यास से तनाव से राहत मिलती है। योग अभ्यास के पश्चात श्री भटनागर ने कहा कि देश में वर्तमान महामारी के दौर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाना न केवल रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने अपितु मानसिक शांति के लिए भी समय के अनुरूप है। इस अवसर पर एसबीआई लेडीज क्लब, चंडीगढ़ की उपाध्यक्ष आशा मिश्रा ने क्बल की अन्य सदस्यों के साथ एक अलग कार्यक्रम में योग अभ्यास किया।

दैनिक जीवन में प्राणायाम अपनायें

गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 चंडीगढ़ में 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। तीन-दिवसीय कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के फील्ड महाप्रबंधक वीवी नटराजन ने मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लिया। इस अवसर पर डाॅ. देवराज त्यागी ने बताया कि योग का शाब्दिक अर्थ जोड़ना है अर्थात आत्मा को सर्वव्यापी परमात्मा से जोड़ने के साधन के रूप में योग को परिभाषित किया जा सकता है। प्राकृतिक चिकित्सा समिति के अध्यक्ष डाॅ. एमपी डोगरा ने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए दैनिक जीवन में योग और प्राणायाम को अपनाना चाहिए।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

शहर

View All