हर किसी तक पहुंचना चाहिये टीका : गुटेरेस

हर किसी तक पहुंचना चाहिये टीका : गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र, 21 नवंबर (एजेंसी)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोविड-19 के लिए टीका विकसित करने में अब तक मिली सफलता को ‘उम्मीद की किरण’ करार दिया है। उन्होंने टीके को हर किसी तक पहुंचाने पर जोर दिया और समूह-20 देशों से इलाज और दवा विकसित करने में वैश्विक साझेदारी का आह्वान किया।

गुटेरेस ने कहा, ‘कोविड-19 टीके पर हाल में मिली सफलता उम्मीद की किरण है, लेकिन यह उम्मीद की किरण हर किसी तक पहुंचनी चाहिए।

इसका अभिप्राय है कि वैश्विक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए टीका सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यह सभी के लिए, हर जगह सुलभ और वहनीय हो, यह लोगों का टीका हो।’ गुतेरस ने जोर देकर कहा कि जीवन एकजुटता में ही निहित है।’ महासचिव ने कहा कि पिछले 7 महीनों में देशों ने टीका विकसित करने, जांच और चिकित्सा पद्धति तलाशने के लिए 10 अरब डॉलर का निवेश किया, लेकिन 28 अरब डॉलर और निवेश की जरूरत है, जिनमें से 4.2 अरब डॉलर इस साल के अंत तक चाहिए।

उन्होंने टीके को लेकर फैलाई जा रही भ्रांतियों और दुष्प्रचार पर चिंता जताई।

वर्ष के अंत तक उपलब्ध होंगी 4 करोड़ खुराक : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन (एजेंसी) : ट्रंप प्रशासन पूरे देश में कोविड-19 का टीका वि​तरित करने की योजना के साथ तैयार है और उसे अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन से इसके आवश्यक आपातकालीन इस्तेमाल का अधिकार मिलने का इंतजार है। व्हाइट हाउस ने कहा कि इस साल के अंत तक इस टीके की 4 करोड़ खुराकें उपलब्ध होंगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायली मेकनैनी ने इसका श्रेय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देते हुए कहा कि हाल के दिनों में फाइजर एवं मॉडर्ना ने अपने टीके के विकास की उच्च सफलता के परिणाम के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि इस साल जुलाई में ट्रंप प्रशासन ने ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ के तहत फाइजर को कोविड टीके के निर्माण एवं वितरण के लिए 1.95 अरब डाॅलर देने पर सह​मति जतायी थी और अमेरिकियों को मुफ्त में यह टीका देने के लिए कहा था।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

चलो दिलदार चलो...

चलो दिलदार चलो...