पुलिस ने खदेड़े यूपी से फसल लेकर आ रहे किसान

पुलिस ने खदेड़े यूपी से फसल लेकर आ रहे किसान

करनाल में रविवार को अधिकारियों के साथ मीटिंग करते उपायुक्त निशांत कुमार यादव। -हप्र

करनाल, 27 सितंबर (हप्र)

सोमवार से जिले की सभी 15 मंडियों में धान की खरीद शुरू होगी। वहीं उत्तर प्रदेश से करनाल की मंडियों में धान लेकर आने का प्रयास कर रहे किसानों को यमुनापार खदेड़ दिया गया है।

पुलिस द्वारा यूपी की ट्रालियों को हरियाणा में न आने दिये जाने से गुस्साये किसानों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस व्यवस्था से सरकार के तीन अध्यादेशों की पोल भी खुल गई है। उन्होंने कहा कि यूपी क्षेत्र में हरियाणा के सैकड़ों किसानों की जमीने हैं और उनके आढ़ती करनाल जिले में हैं। इसके अलावा भी यूपी के किसान हरियाणा में अपनी फसल लाना चाहते हैं। अब आढ़ती उन्हें बुला रहे हैं लेकिन बार्डर पर तैनात करनाल पुलिस उन्हें हरियाणा की सीमा में नहीं आने दे रही। उन्होंने कहा कि नए कृषि अध्यादेश में यह व्यवस्था है कि किसान कहीं भी जाकर अपनी फसल बेच सकता है। फिर भी उन्हें हरियाणा जाने से रोका जा रहा है। सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए किसानों ने कहा कि दिन भर ट्रालियां धूप में खड़ी रहने से जीरी काली पड़ जाएगी। फिर उन्हें सही भाव भी नहीं मिलेगा। नाराज किसानों ने कहा कि जब भी वह यमुना पुल पार करने का प्रयास करते हैं करनाल पुलिस डंडे फटकार कर उन्हें वापस भगा देती है।

डीसी की अधिकारियो से बैठक, दिये निर्देश

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रविवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक के माध्यम से अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि इस बार धान खरीद सोमवार 28 सितंबर से शुरू होकर आगामी 15 नवम्बर 2020 तक चलेगी।

जगाधरी में तीन एजेंसियां करेंगी खरीद

जगाधरी (निस) : सरकार द्वारा दो दिन पहले धान की खरीद शुरू करने की घोषणा से किसानों को राहत मिली है। पिछले करीब 10 दिनों से ज्यादातर किसान फसल कटाई करने में लगे हुए हैं। 29 सिंतबर से जगाधरी, छछरौली, प्रतापनगर आदि मंडियों में धान की खरीद होगी। मार्केट कमेटी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी संत कुमार व ऋषिराज यादव ने बताया कि जिले की मंडियों में तीन खरीद एजेंसियां द्वारा धान की खरीद की जाएगी। डीएफएससी, हैफेड व वेयर हाउसिंग धान की खरीद करेंगी। खरीद रोस्टर वाइज होगी। खारवन सहित कुछ सेंटरों पर एक ही एजेंसी धान की खरीद करेगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

सीमा पर तैनाती बढ़ाएगी सेना का मनोबल

सीमा पर तैनाती बढ़ाएगी सेना का मनोबल

मुनाफे के तंत्र पर चोट कीजिये

मुनाफे के तंत्र पर चोट कीजिये

क्षेत्रीय नियोजन में समाधान की तलाश

क्षेत्रीय नियोजन में समाधान की तलाश

शहर

View All