खजूर के साथ दूध की गुणकारी जुगलबंदी : The Dainik Tribune

रेसपी

खजूर के साथ दूध की गुणकारी जुगलबंदी

खजूर के साथ दूध की गुणकारी जुगलबंदी

रेणु जैन

​ठंड के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। इसीलिए इस मौसम में कई चीजें विशेष तौर पर खाने के उपयोग में लाई जाती हैं जिनसे स्वास्थ्य अच्छा होता है। ऐसी ही चीजों में से एक है खजूर। इसका सेवन सीधे कर सकते हैं वहीं दूध में पकाकर या फिर लड्डू और हलवा बनाकर भी।

फायदे भरपूर

​वैज्ञानिकों द्वारा ऑल पर्पज ट्री नाम से नवाजा खजूर अपने आप में एक टॉनिक है। कहते हैं कि खजूर के 800 फायदे होते हैं। सर्दियों में सेहत बनाने के लिए यह बेहतर आहार है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक खजूर में 23 कैलोरी होती है इसीलिए खजूर को सुपरफूड का दर्जा हासिल है। खजूर में भरपूर फाइबर होता है जो पाचन तंत्र की सफाई करता है। वहीं इसमें मैग्निशियम भी मौजूद है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन की रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्निशियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी कम हो जाता है। खजूर का सेवन पोटेशियम भी प्रदान करता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी हैं। आयरन से भरपूर खजूर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है। खजूर मां के दूध को भी पोषक बनाते हैं। आंखों के रोगों के लिए खजूर उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन बी-5 बालों को मजबूत बनाता है।

कुछ खासियतें

​खजूर का वानस्पतिक नाम फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा है। इसकी खेती इराक, सऊदी अरब, मिस्र, लीबिया, पाकिस्तान, मोरक्को, सूडान, अमेरिका तथा स्पेन में की जाती है। भारत खजूर का सबसे बड़ा आयातक है। खजूर की तकरीबन 240 से 360 किस्में हैं। बाजार में सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाला अजवा खजूर है। कहते हैं इसकी गुठली मुंह में डेढ़-दो घंटे तक गुलाब का स्वाद देती है।

खजूर वाला दूध

दो कप दूध लें। 5-7 खजूर को धोकर छील लें, गुठली निकाल लें व काट लें। कटे हुए इन खजूर के टुकड़ों को 15-20 मिनट तक दूध में करीब आधा होने तक उबालें।

खजूर के लड्डू

सामग्री : खजूर एक कप, नारियल- आधा कप टुकड़े, घी, बादाम व काजू प्रत्येक के दो-दो चम्मच, 4 छोटी इलायची। विधि : पहले खजूरों को धोकर उसका पानी सूखने दें। खजूर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें, गुठली हटा दें। एक काजू 7-8 टुकड़ों में काटें। नारियल के टुकड़ों को पीसकर पाउडर बना लें व बादाम को भी पीस लें। खजूर के टुकड़े 2 चम्मच पानी डाल दरदरे पीस लें। इलाइची छील कर पाउडर बना लें। कढ़ाई में घी गरम कर खजूर का पेस्ट डालें और 4-5 मिनट तक भूनें। उस भुने पेस्ट में नारियल पाउडर मिला लें। काजू , इलाइची और बादाम डालकर सारी चीजें मिक्स कर दें। मिक्स्चर ठंडा होने पर उसके लड्डू तैयार कर प्लेट में रखें। बाद में लड्डू को एअर टाइट डिब्बे में रखिये। करीब एक माह तक खाने लायक रहता है।

मावा मिक्स लड्डू : एक कप खजूर व इतना ही मावा ले लें। चीनी का पाउडर 1/4 कप लें। मावे को हल्का ब्राउन होने तक भून लें। खजूर को 2 चम्मच पानी डाल दरदरा पीस लें। उस पेस्ट को भून लें व उसमें भुना हुआ मावा और काजू, इलाइची पाउडर मिलाकर लड्डू बनाएं। फ्रिज में रखें तो 2 हफ्ते खाने योग्य रहते हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

मुख्य समाचार