स्वीडन, फिनलैंड के नाटो में जाने से दिक्कत नहीं : पुतिन

स्वीडन, फिनलैंड के नाटो में जाने से दिक्कत नहीं : पुतिन

मास्को, 16 मई (एजेंसी)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस को नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन करने वाले स्वीडन या फ़िनलैंड से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन देशों में किसी भी सैन्य विस्तार पर उसकी प्रतिक्रिया होगी। पुतिन ने फिनलैंड और स्वीडन पर बात करते हुए कहा कि रूस को इन देशों से कोई दिक्कत नहीं है। इसलिए इस अर्थ में इन देशों को लेकर विस्तार से रूस को कोई सीधा खतरा नहीं है, लेकिन इस क्षेत्र में सैन्य बुनियादी ढांचे के विस्तार पर निश्चित रूप से हमारी प्रतिक्रिया होगी। पुतिन रूस के नेतृत्व वाले सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन के मास्को में एक शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे, जिसमें 5 अन्य पूर्व सोवियत देश शामिल हैं।

स्वीडन ने तटस्थता छोड़ी नाटो की सदस्यता लेगा

स्टॉकहोम (एजेंसी) : स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने सोमवार को घोषणा की कि यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर स्वीडन भी फिनलैंड की तरह नाटो की सदस्यता के लिए अनुरोध करेगा। स्वीडन ने तटस्थता छोड़ दी है। यह ऐतिहासिक बदलाव, इस नॉर्डिक देश (स्वीडन) में 200 से अधिक वर्षों के सैन्य गुटनिरपेक्षता के बाद आया है। पीएम ने कहा, ‘हम नाटो को सूचित करेंगे कि हम गठबंधन का सदस्य बनना चाहते हैं। स्वीडन को औपचारिक सुरक्षा गारंटी की आवश्यकता है, जो नाटो में सदस्यता के साथ आती है।

रूस में कारोबार बेचेगी मैकडॉनल्ड्स

शिकागो (एजेंसी) : फास्टफूड रेस्तरां शृंखला मैकडॉनल्ड्स ने सोमवार को कहा कि उसने अपने रूसी कारोबार को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रूस में कंपनी के 850 रेस्तरां हैं, जिसमें 62 हजार लोग काम करते हैं। मैकडॉनल्ड्स यूक्रेन पर हमले के बाद रूस से निकलने वाली पश्चिम की एक और प्रमुख कंपनी है। कंपनी ने कहा कि रूस में कारोबार करना अब ‘उचित नहीं है और न ही यह मैकडॉनल्ड्स के मूल्यों के अनुरूप है।’ शिकॉगो स्थित कंपनी ने मार्च की शुरुआत में कहा था कि वह अस्थायी रूप से रूस में अपने स्टोर बंद कर रही है, लेकिन कर्मचारियों को भुगतान करना जारी रखेगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम