महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने यूपी के खिलाफ एक ओवर में जड़े 7 छक्के, बनाया विश्व रिकॉर्ड! : The Dainik Tribune

विजय हजारे ट्रॉफी

महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने यूपी के खिलाफ एक ओवर में जड़े 7 छक्के, बनाया विश्व रिकॉर्ड!

महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने यूपी के खिलाफ एक ओवर में जड़े 7 छक्के, बनाया विश्व रिकॉर्ड!

प्रतीकात्मक चित्र

अहमदाबाद, 28 नवंबर (एजेंसी)

महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट मैच के दौरान एक ओवर में सात छक्के जड़कर लिस्ट ए में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस ओवर में कुल 43 रन बने। इससे पहले 2018 में फोर्ड ट्रॉफी में नार्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की तरफ से ब्रेट हैम्पटन और जो कार्टर ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के विलेम लुडिक के ओवर में इतने रन बनाए थे। रुतुराज ने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ पारी के 49वें ओवर में यह कारनामा दिखाया। गेंदबाज शिवा सिंह थे जिन्होंने इस ओवर में एक नोबॉल भी की जिससे यह सात गेंद का ओवर हो गया। कुल मिलाकर एक ओवर में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ली जर्मोन के नाम पर है, जिन्होंने वेलिंगटन में शेल ट्रॉफी के एक मैच में एक ओवर में 8 छक्के लगाए थे। नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बी ग्राउंड पर खेले हुए इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर शिवा सिंह की ओवर की पांचवी गेंद नोबॉल थी और उस पर भी गायकवाड़ ने छक्का लगाया था।

गायकवाड़ पारी का आगाज करते हुए आखिर तक क्रीज पर टिके रहे। उन्होंने 159 गेंदों पर नाबाद 220 रन बनाए जिसमें 10 चौके और 16 छक्के शामिल है। गायकवाड़ की पारी की मदद से महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 330 रन बनाए। इसमें उनके साथियों का योगदान केवल 96 रन था। इस उत्कृष्ट प्रदर्शन से गायकवाड़ उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एक ओवर में कम से कम लगातार 6 छक्के जड़े हों। उनसे पहले सर गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, रॉस व्हाइटली, हज़रतउल्ला ज़ज़ई, लियो कार्टर, कीरोन पोलार्ड और तिसारा परेरा यह कारनामा कर चुके हैं। जहां तक गेंदबाज शिवा सिंह की बात है तो उन्होंने 9 ओवर में 88 रन दिए।

इस तरह हुई छक्कों की बरसात

शिवा सिंह की पहली गेंद नीचे रहती फुलटास थी जिस पर गायकवाड़ ने मिडविकेट पर छक्का लगाया। दूसरी गेंद पर उन्होंने सीधा छक्का जमाया जबकि तीसरी गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर 6 रन के लिए भेजा। चौथी गेंद को लांग ऑफ जबकि नोबॉल करार दी गई पांचवी गेंद भी इसी दिशा में छक्के के लिए भेजी गई। गायकवाड ने इसके बाद फ्रीहिट का पूरा फायदा उठा कर छठी गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाया। सातवीं और आखिरी गेंद पर उन्होंने डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

मुख्य समाचार