पहला वनडे : लेथम-विलियमसन की 221 रन की अटूट साझेदारी, भारत 306 रन बनाकर भी 7 विकेट से हारा! : The Dainik Tribune

पहला वनडे : लेथम-विलियमसन की 221 रन की अटूट साझेदारी, भारत 306 रन बनाकर भी 7 विकेट से हारा!

पहला वनडे : लेथम-विलियमसन की 221 रन की अटूट साझेदारी, भारत 306 रन बनाकर भी 7 विकेट से हारा!

कप्तान शिखर धवन अर्धशतक जड़ने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए।-प्रेट्र

ऑकलैंड, 25 नवंबर (एजेंसी)

टॉम लेथम की 104 गेंद में नाबद 145 रन की आक्रामक पारी और चौथे विकेट के लिए कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 94) के साथ 221 रन की अटूट साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में भारत को 17 गेंद बाकी रहते सात विकेट से करारी शिकस्त दी। मैन ऑफ द मैच लेथम ने 104 गेंद की नाबाद पारी में 19 चौके और पांच छक्के जड़े जबकि विलियमसन ने 98 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर सात विकेट पर 306 रन बनाये लेकिन न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से पदार्पण करने वाले उमरान मलिक ने 10 ओवर में 66 रन देकर दो विकेट लिये जबकि एक सफलता शारदुल ठाकुर (नौ ओवर में 63 रन) को मिली। श्रेयस अय्यर (80), कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) के अर्धशतकों के बाद वाशिंगटन सुंदर की आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद पारी के बूते भारत ने 300 से ज्यादा रन बनाये। वाशिंगटन ने इस दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े। अय्यर ने 76 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये तो वही धवन ने 77 गेंद में 13 चौके जड़े। उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। गिल ने 65 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्का लगाया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन (10 ओवर में 59 रन) और टिम साउदी (10 ओवर में 73 रन) ने तीन-तीन विकेट लिये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए डेवन कॉन्वे (24) और फिन एलेन (22) ने न्यूजीलैंड के लिए सधी शरुआत की। इस दौरान पदार्पण कर रहे अर्शदीप ने पारी के तीसरे और पाचंवे ओवर में तीन चौके और एक छक्का खाया। शारदुल ठाकुर ने छठा ओवर मेडन फेंका और आठवें ओवर में एलेन को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर टीम को पहली सफलता दिलायी। विलियमसन ने 15वें ओवर में चहल के खिलाफ लगातार गेंदों में चौके जड़ खुद से दबाव कम किया। उमरान ने अगले ओवर की शुरुआती गेंद पर कॉन्वे के रूप में अपना पहला विकेट लिया। क्रीज पर आये डेरिल मिशेल (11) ने चहल के खिलाफ छक्का लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाये लेकिन उमरान के खिलाफ ऐसी ही कोशिश में आउट हो गये। न्यूजीलैंड की टीम पर जरूरी रन गति के दबाव बढ़ रहा था लेकिन लेथम ने 23वें ओवर में उमरान के खिलाफ दो चौके जड़े। विलियमसन ने 29वें ओवर की पहली गेंद में शारदुल के खिलाफ चौका जड़कर अपना और लेथम के साथ साझेदारी का अर्धशतक पूरा किया। न्यूजीलैंड को अब लगभग आठ रन प्रतिओवर के हिसाब से जरूरी रन बनाने थे । विलियमसन और लेथम ने अब जोखिम लेना शुरू किया और लगातार अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजते रहे। लेथम ने इस दौरान 33वें ओवर में उमरान के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। उन्होंने अगले ओवर में वाशिंगटन के खिलाफ एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 40वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शारदुल का स्वागत छक्के से किया फिर लगातार चार चौके जड़ने के बाद एक रन लेकर वनडे करियर का सातवां शतक पूरा किया। न्यूजीलैंड ने इस ओवर से 25 रन बटोर कर मैच का रूख अपनी ओर कर लिया। टीम को अब आखिरी 10 ओवर में 66 रन की जरूरत थी और लेथम की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने यह महज औपचारिकता लगी। उन्होंने 46वें ओवर में लगातार दो चौके जड़ अपने कप्तान के साथ 200 रन की साझेदारी पूरी की। विलियमसन ने 48वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 40 रन था। इस बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया। उन्होंने इसके बाद रन गति तेज की। धवन ने इस दौरान 15वें ओवर में मैट हेनरी और फिर एडम मिल्ने के खिलाफ दो चौके लगाये जसमें शानदार अपरकट से टीम ने 21वें ओवर में रनों का शतक का पूरा किया। गिल ने मिशेल सेंटनर की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया। अब क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे। पंत ने साउदी की गेंद पर चौके से खाता खोला तो वही अय्यर ने फर्ग्यूसन के खिलाफ अपरकट लगाया। पंत 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद को विकेट पर खेल बैठे। शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला। कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच देकर पवेलियन लौट गया। इन दो झटको के बाद भारत का स्कोर 33 ओवर के बाद चार विकेट पर 160 रन था। अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 38 गेंद की पारी में कुछ अच्छे शॉट लगाये। अय्यर इस दौरान न्यूजीलैंड में 50 रन से अधिक की लगातार चार पारियां खेलने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले सिर्फ रमीज राजा ने न्यूजीलैंड में ऐसा किया है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

साल के आखिर में नौकरी के नये मौके

साल के आखिर में नौकरी के नये मौके

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

मुख्य समाचार

फौलादी जज्बे से तोड़ दी मुसीबतों की बेड़ियां...

फौलादी जज्बे से तोड़ दी मुसीबतों की बेड़ियां...

अनहोनी को होनी कर दे...

हनोई में एक बौद्ध वृक्ष, जड़ें जुड़ी हैं भारत से!

हनोई में एक बौद्ध वृक्ष, जड़ें जुड़ी हैं भारत से!

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की बिसारी मधुर स्मृति को ताजा किया दैनि...

शहर

View All