आंदोलन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए हर कुर्बानी देंगे

आंदोलन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए हर कुर्बानी देंगे

भिवानी में सोमवार को कितलाना टोल पर नारेबाजी करते किसान। -हप्र

भिवानी, 22 फरवरी (हप्र)

स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती पर कितलाना टोल पर चल रहे धरने को पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रणसिंह मान ने संबोधित किया और किसान सभा के संस्थापक स्वामी सहजानंद सरस्वती ने भूमि सुधार के अलावा फसलों के लाभकारी दाम, कर्जा मुक्ति, सिंचाई, पुलिस और पूंजीवादी व्यवस्था के दमन को लेकर लंबा संघर्ष किया था। उनका पूरा जीवन प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि स्वामी सहजानंद सरस्वती का जन्मदिन संकल्प लेने का दिन है। हमें वर्तमान ऐतिहासिक किसान आंदोलन को मंजिल तक पहुंचाना है, चाहे इसके लिए जो भी कुर्बानी देनी पड़े हम देंगे। इस अवसर पर दादरी के निर्दलीय विधायक और खाप 40 के प्रधान सोमबीर सांगवान ने कहा कि सरदार अजीत सिंह की जयंती पर मंगलवार को मनाए जाने वाले आत्मसम्मान दिवस को लेकर भारी जोश है। कितलाना टोल पर धरने के 60वें दिन नरसिंह डीपीई, बिजेंद्र बेरला, धर्मबीर समसपुर, मास्टर शेर सिंह, गंगाराम श्योराण, मास्टर राजसिंह, सुभाष यादव, रत्तन जिंदल, बीरमति डोहकी ने की। उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 24 फरवरी को जनतंत्र बचाओ दिवस, 26 फरवरी को युवा किसान दिवस, 27 फरवरी को संत रविदास जयंती के अवसर पर किसान- मजदूर एकजुटता दिवस मनाया जाएगा।

कृषि मंत्री के खिलाफ भिवानी में महापंचायत 23 को

भिवानी (हप्र) : गांव संडवा, पटौदी सहित अन्य गांवों पर चल रहे धरने पर पहुंचे सयुंक्त किसान मोर्चा के सदस्य व भारतीय किसान यूनियन के युवा प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद ने 23 फरवरी को भिवानी में कृषि मंत्री जेपी दलाल के खिलाफ प्रस्तावित महापंचायत का न्योता दिया। इस अवसर पर रवि आजाद ने कहा कि प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल का हर स्तर से विरोध किया जाएगा, जिसके लिए भिवानी में महापंचायत की जाएगी। जिसमें सर्वखाप व अनेक सामाजिक संगठन कृषि मंत्री का विरोध करेंगे और उनके इस्तीफे की मांग की जाएगी। रवि आजाद ने तोशाम के 24 गांवों का दौरा करके महापंचायत का न्यौता दिया है।

थालियां बजाकर होगा नरेंद्र तोमर के आवास का घेराव

गोहाना (निस) : 26 फरवरी को किसानों के आंदोलन के पूरे 100 दिन हो जाएंगे। इस दिन किसान कांग्रेस दिल्ली स्थित केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर के निवास का घेराव करेगी। हरियाणा किसान कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप अहलावत ने सोमवार को यह जानकारी संगठन के राष्ष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोलंकी के हवाले से दी। किसान कांग्रेस की हरियाणा इकाई के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप अहलावत ने कहा कि केन्द्र सरकार अन्नदाता का अपमान कर रही है। जब किसानों ने विरोध प्रारम्भ किया था, उसी वक्त तीनों कृषि कानून वापस ले लिए जाते। लेकिन सरकार हठधर्मिता पर अड़ी है।

अहलावत ने कहा कि 26 फरवरी को किसानों के संघर्ष के 100 दिन पूरे हो जाएंगे। इस दिन किसान कांग्रेस दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर के आवास का घेराव करेगी। इस प्रदर्शन में कार्यकर्ता थालियों के साथ शामिल होंगे और थालियां बजाते हुए तोमर के आवास का घेराव करेंगे ताकि सरकार के कानों तक किसानों की आवाज पहुंच सके। बैठक में ओमबीर दहिया, पिंटू मान, काला गंगाणा, चांद सिंह, भूप सिंह उपस्थित रहे।

60वें दिन भी किसानों ने दिया धरना

रोहतक (हप्र) : मदीना टोल प्लाजा पर किसानों ने 60वें दिन भी धरना जारी रखा। धरने की अध्यक्षता प्रेम सिंह सिवाच व सुशीला ने संयुक्त रूप से की। किसान सभा के जिला कोषाध्यक्ष बलवान सिंह ने बताया कि मदीना टोल प्लाजा कमेटी की बैठक राज सिंह बहलंबा के नेतृत्व में हुई। इस अवसर पर हुई बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान को पूरी ताकत से लागू करने का निर्णय लिया गया।  

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात

शहर

View All