चौथे दिन पाया टिड्डी दल पर काबू

चौथे दिन पाया टिड्डी दल पर काबू

सिवानी क्षेत्र के गांव बड़वा में शनिवार को टिड्डियों के दल से प्रभावित खेतों का जायजा लेते कृषि अधिकारी व अन्य। -निस

सिवानी मंडी, 1 अगस्त (निस)

हरियाणा के राजस्थान की सीमा से लगते सिवानी खंड के झूम्पा से लीलस, ढाणी सिलांवाली, देवसर, किकराल, नलोई, गुरेरा, सिवानी शहर, खेड़ा, धूलकोट, रूपाणा, बख्तारपुरा, गैंडावास, बडवा आदि दर्जनों गांवों में लगातार 4 दिन से राजस्थान की ओर से आए टिड्डियों के दल ने किसानों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों के पसीने छुड़ा रखे थे। टिड्डियों के रोकथाम के लिए क्षेत्र के किसान भी अपने परिवार के साथ पीपा, थाली, ढोल, पटाखे और डीजे आदि बजाकर टिड्डी दलों को भगाने का प्रयास कर रहे थे।

कृषि विभाग द्वारा समय समय पर दवाओं का छिड़काव और किसानों द्वारा अपने खेतों में लाउड स्पीकर बजाने से टिड्डी दल चौथे दिन कुछ हद तक नजर नहीं आया। लफिर भी कृषि विभाग के अधिकारी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। एसडीओ सुखदेव सिंह ने कहा कि क्षेत्र में काबू पा लिया गया है।

बहल क्षेत्र में दल ने फिर बोला हमला

लोहारू (निस) : टिड्डी दल ने एक बार फिर बहल क्षेत्र में फसलों पर हमला करके कोहराम मचा दिया। राजस्थान सीमा से निकला टिड्डीयों के झुंडों ने बहल, ढाणी बहल, पातवान, गरवा, सुरपुराखुर्द, सिरसी के खेतों में दोपहर में फसलों पर हमला बोला तो किसानों ने पीपे, थाली तथा पटाखे फोड़कर व मोटरसाइकिल, ट्रैक्टरों को खेतों में खड़ी फसलों में दौड़ाकर टिड्डियों का भगाने का प्रयास किया। झुंडों में बिखरी टिड्डी दल राजस्थान के गागड़वास की ओर से पातवान व गरवा के खेतों में फसलों पर हमला बोला। वहीं बाद दोपहर करीब ढाई बजे टिड्डी सुधीवास के खेतों से निकलकर राजस्थान सीमा में चले जाने की बात किसान कर रहे हैं। वहीं बहल खंड के कृषि अधिकारी टिड्डी के दलों नजर बनाये हुए हैं और स्प्रे की व्यवस्था कर रहे हैं। 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

किसान के बेटे की प्रेरणादायी कामयाबी

किसान के बेटे की प्रेरणादायी कामयाबी

संसदीय लोकतंत्र की गरिमा का प्रश्न

संसदीय लोकतंत्र की गरिमा का प्रश्न

मुख्य समाचार

ठीक होने वालों की दर 68.32%

ठीक होने वालों की दर 68.32%

देश में कोरोना मामले 20.88 लाख के पार। एक दिन में 61537 नये ...

ब्लैक बॉक्स मिला, जांच शुरू

ब्लैक बॉक्स मिला, जांच शुरू

कोझिकोड विमान हादसा : मृतक संख्या हुई 18, एक यात्री को था को...

भाजपा के कुछ विधायक ‘तीर्थाटन’ पर गये गुजरात

भाजपा के कुछ विधायक ‘तीर्थाटन’ पर गये गुजरात

‘बाड़ेबंदी’ करने जैसी स्थिति से पार्टी का इनकार, कहा- कांग्र...