अग्निपथ के खिलाफ कल पंजाब विधानसभा पास करेगी प्रस्ताव

प्रताप सिंह बाजवा ने उठाया सदन में मुद्दा

अग्निपथ के खिलाफ कल पंजाब विधानसभा पास करेगी प्रस्ताव

मंगलवार को चंडीगढ़ में पंजाब विधानसभा को संबोधित करते पंजाब के सीएम भगवंत मान। - दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़, 28 जून (ट्रिन्यू)

पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ बृहस्पतिवार काे विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी। कांग्रेस भी इस मुद्दे पर आप सरकार के साथ खड़ी दिखेगी।

मंगलवार को विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया तो सदन में काफी हंगामा भी हुआ। भाजपा ने इस योजना के फायदे गिनाए, तो कांग्रेस व आम आदमी पार्टी इसके विरोध में एकजुट नजर आई। बाजवा ने कहा कि कुछ समय पहले तक सेनाओं में पंजाब की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत थी। वर्तमान में यह आंकड़ा 7.8 प्रतिशत है और अग्निपथ योजना लागू होने के बाद यह 2.3 प्रतिशत रह जाएगा।

उन्होंने कहा कि सदन में इस योजना के विरोध में संयुक्त प्रस्ताव लाया जाए। इस पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि 30 जून को संयुक्त प्रस्ताव पेश होगा। उन्होंने कहा कि चार साल के लिए सेना में भर्ती होने वाले जवानों को कोई सुविधा नहीं मिलेगी। भगवंत मान ने कृषि कानूनों समेत कई योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछले कुछ समय से इस देश में जब भी कोई नया कानून बनता है तो देश में हिंसा की घटनाएं शुरू हो जाती हैं।

मूसेवाला के गाने पर बैन का मुद्दा उठाया

कांग्रेस विधायक सुखपाल खैहरा ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के एसवाईएल गीत को यूट्यूब पर बैन करने और किसान एकता मोर्चा एवं ट्रैक्टर टू ट्विटर अकाउंट बैन करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में निंदा प्रस्ताव लाया जाना चाहिए। इस पर सीएम भगवंत मान ने कहा कि अगर कोई आवाज बंद की जाती है तो हम उसके खिलाफ हैं। देश में फ्रीडम ऑफ स्पीच संवैधानिक अधिकार है। इस संबंध में भी प्रस्ताव लाएंगे।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग