कनाडा में बैठे गैंगस्टर लंडा ने रची थी मोहाली आतंकी हमले की साजिश

आईएसआई के इशारे पर बब्बर खालसा ने फेंका था ग्रेनेड

कनाडा में बैठे गैंगस्टर लंडा ने रची थी मोहाली आतंकी हमले की साजिश

मोहाली/चंडीगढ़, 13 मई (निस/ट्रिन्यू)

पंजाब पुलिस ने अपने मोहाली कार्यालय में आरपीजी हमले के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इस मामले में आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) एवं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) की सांठगांठ की ओर इशारा किया है। पुलिस महानिदेशक वीके भावरा ने शुक्रवार को यहां कहा कि छठा आरोपी एक अन्य मामले में पुलिस हिरासत में है। सोमवार को एक दुस्साहसिक हमले में मोहाली के सेक्टर 77 स्थित राज्य पुलिस के खुफिया विंग मुख्यालय पर एक रॉकेट से संचालित ग्रेनेड दागा गया। उन्होंने कहा कि घटना के पीछे की साजिश का पता लगा लिया गया है और पाकिस्तान की आईएसआई के इशारे पर आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल और गैंगस्टरों के बीच सांठगांठ का मामला सामने आया है। डीजीपी ने कहा, ‘यह घटना पाकिस्तान की आईएसआई के इशारे पर बीकेआई-गैंगस्टर के बीच सांठगांठ का परिणाम है।’ डीजीपी ने कहा, ‘इस मामले में सभी जरूरी सामग्रियों का प्रबंध करने वाला प्रमुख साजिशकर्ता तरनतारन निवासी लखबीर सिंह लंडा है, जो पहले एक गैंगस्टर हुआ करता था और 2017 में कनाडा चला गया था।’ उन्होंने कहा, ‘लखबीर सिंह गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह रिंदा का करीबी है, जो पाकिस्तान से अपनी गतिविधियां चलाता है।’ भावरा ने कहा कि इस हमले के लिए जिम्मेदार सभी आरोपियों की पहचान कर ली गयी है। उन्होंने कहा, ‘साजिश क्या थी, किसने किसके इशारे पर कहां से हमले किये, किसने आश्रय, साजो-सामान और हथियार मुहैया कराये, सभी चीजें अब स्पष्ट हो गयी हैं। डीजीपी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों में कंवर बाथ, बलजिन्दर कौर, बलजिन्दर सिंह उर्फ रैम्बो, निशांतदीप सिंह और जयदीप कांग शामिल है। उन्होंने कहा कि रॉकेट चालित ग्रेनेड (आरपीजी) दागने में शामिल तीन लोगों को अभी भी गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। इनमें से एक तरनतारन निवासी चढ़त सिंह है।

निशान पर पहले भी हैं केस

डीजीपी ने कहा कि इस मामले का एक आरोपी निशान सिंह पहले से ही किसी अन्य मामले में फरीदकोट पुलिस की हिरासत में है। उन्होंने कहा कि इस मामले में भी उसे गिरफ्तार किया जाएगा।

तरनतारन निवासी निशान सिंह कई आपराधिक मामलों का सामना कर रहा है, जिसमें से एक हत्या के प्रयास से संबंधित है और दूसरा एनडीपीएस अधिनियम के तहत है। डीजीपी ने कहा कि निशान सिंह ने हमले को अंजाम देने वाले आरोपियों को शरण दी।

गायक औजला का करीबी जगदीप कंग काबू

पुलिस की टीम ने जगदीप कंग को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। जगदीप को शुक्रवार को मोहाली कोर्ट में पेश करके नौ दिन के रिमांड पर लिया गया है। जगदीप कंग पंजाबी गायक करन औजला का नजदीकी बताया जा रहा है। डीजीपी ने बताया कि इस मामले में मुख्य आरोपित निशान सिंह को मोहाली लाया गया है, जहां पर उससे लगातार पूछताछ की जा रही है। निशान सिंह ने बताया है कि उसने पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से आए राकेट लांचर को हमलावरों को सौंपा था और हमलावर इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हमला करने के बाद उत्तर प्रदेश की ओर भागे हैं। इसके बाद पंजाब पुलिस की तीन टीमें उत्तर प्रदेश में लगातार हमलावरों की तलाश कर रही हैं और छापेमारी जारी है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

शहर

View All