पंजाब में भगवंत मान आप का सीएम चेहरा

केजरीवाल बोले- 93.3% लोगों ने दिया नाम, सिद्धू को 3.6% ने चाहा

पंजाब में भगवंत मान आप का सीएम चेहरा

मोहाली में मंगलवार को अरविंद केजरीवाल के साथ भगवंत मान। -प्रेट्र

चंडीगढ़, 18 जनवरी (एजेंसी)

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब विधानसभा चुनाव में सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ‘मिस्ड कॉल’ के जरिये चलाए गए ‘जनता चुनेगी अपना सीएम’ अभियान के परिणाम को आधार बताते हुए मंगलवार को उनके नाम का ऐलान किया। इस मौके पर मान ने कहा कि वह पंजाब को फिर से अपने पैरों पर खड़ा करेंगे।

केजरीवाल ने मोहाली में पत्रकारों से कहा कि पार्टी को अभियान के जवाब में 21,59,437 मत मिले। उन्होंने कहा, ‘इन प्रतिक्रियाओं में मेरे नाम सहित कई लोगों के नाम आए। मैंने पहले ही कहा था कि मैं दौड़ में नहीं हूं। हम उन वोट (जिनमें केजरीवाल का नाम है) को अमान्य घोषित कर रहे हैं। शेष मतों में से 93.3 प्रतिशत लोगों ने भगवंत मान का नाम दिया। वहीं, दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू का नाम 3.6 प्रतिशत लोगों ने दिया।’

मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने पर मान भावुक हो गए। उनकी मां और बहन भी इस मौके पर मौजूद थीं। मान ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर तथा प्रोफेसर मोहन सिंह को अपनी प्रेरणा बताते हुए राज्य की विभिन्न समस्याओं को दूर करने की दिशा में काम करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि कलाम ने एक बार कहा था कि सपने वे होते हैं जो लोगों को सोने नहीं देते। उन्होंने कहा, ‘पंजाब को फिर से पंजाब बनाने का सपना हमें सोने नहीं देता, बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने और उन्हें नशे से बचाने का सपना हमें सोने नहीं देता, खेती को लाभकारी पेशे में बदलने का सपना हमें सोने नहीं देता और व्यापार-उद्योग को रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए शांतिपूर्ण माहौल देने का सपना हमें सोने नहीं देता।’

भगवंत मान की छोटी बहन मनप्रीत कौर ने कहा कि हम साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं और लोगों की समस्याओं से वाकिफ हैं, पहले मेरे भाई इन मुद्दों को व्यंग्य के जरिए उठाते थे।

डिजिटल प्रचार पर खर्च का देना होगा हिसाब

नयी दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने 5 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चुनावी खर्च वाले खंड में एक नया कॉलम जोड़ दिया है, जिसमें उन्हें डिजिटल प्रचार पर हुए खर्च की जानकारी देनी होगी। उम्मीदवार पिछले चुनावों में भी डिजिटल प्रचार पर खर्च किए गए धन का उल्लेख करते थे, लेकिन यह पहली बार है कि इस तरह के खर्च का विवरण दर्ज करने के लिए एक विशेष कॉलम बनाया गया है।

सपा को कई छोटे दलों ने दिया समर्थन

लखनऊ (एजेंसी) : उत्तर प्रदेश चुनाव में सपा को कई छोटे दलों ने बिना शर्त समर्थन देने का फैसला किया है। पार्टी मुख्यालय में सपा प्रमुख अखिलेश यादव की मौजूदगी में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने यह जानकारी दी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

मुख्य समाचार