यूपी : सपा के गढ़ पर भाजपा का कब्जा

यूपी : सपा के गढ़ पर भाजपा का कब्जा

आजमगढ़ में रविवार को भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ चुनाव में जीत का प्रमाणपत्र लेते हुए। -प्रेट्र

नयी दिल्ली/लखनऊ/अगरतला, 26 जून (एजेंसी)

लोकसभा की तीन और विधानसभा की सात सीटों पर हुए उपचुनावों के रविवार को घोषित नतीजों में भाजपा पांच सीटें जीतने में कामयाब रही। कांग्रेस ने दो और आम आदमी पार्टी ने एक सीट जीती है।

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के मजबूत गढ़ माने जाने वाले रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्रों पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। रामपुर में भाजपा के घनश्याम लोधी ने सपा के आसिम राजा को 42,192 मतों के अंतर से हराया। लोधी को 3,67,397 और आसिम राजा को 3,25,205 वोट मिले। उनके बाद सबसे ज्यादा 4450 वोट 'नोटा' को गये। यहां भाजपा और सपा के अलावा किसी प्रमुख दल ने चुनाव नहीं लड़ा। वहीं, आजमगढ़ में भोजपुरी फिल्म अभिनेता एवं भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने सपा के धर्मेंद्र यादव पर 8679 मतों के अंतर से जीत हासिल की। यूपी की दोनों सीटें सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के इस्तीफे के बाद खाली हुईं थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीत का श्रेय भाजपा की ‘डबल इंजन' सरकार के कार्यों को दिया।

उधर, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा की जीत के साथ भाजपा ने राज्य की चार में से तीन विधानसभा सीटें अपने नाम की हैं। त्रिपुरा में पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी, लेकिन इस बार अगरतला में विजय के साथ राज्य में उसका खाता खुल गया है। इसके अलावा, वह झारखंड की मांडर सीट जीतने में कामयाब रही। वहीं, आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा।

आप के दुर्गेश पाठक ने भाजपा उम्मीदवार राजेश भाटिया को 11 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राजेंद्र नगर सीट पर अपनी पार्टी की जीत को ‘भाजपा की गंदी राजनीति की हार' बताया। उधर, आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआर कांग्रेस आत्मकुरु विधानसभा सीट पर विजयी हुई।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग