ओडिशा, आंध्र के तटीय क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान का साया

ओडिशा, आंध्र के तटीय क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान का साया

चेन्नई के पास पेरियार नगर में भारी बारिश के बीच बाढ़ प्रभावित इलाके से एक परिवार को िनकालता बचाव दल। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (एजेंसी)

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि एक चक्रवाती तूफान के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि थाईलैंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह साढ़े आठ बजे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। अगले 12 घंटों में इसके अंडमान सागर तक पहुंचने के आसार हैं। विभाग के अनुसार, ‘उसके बाद कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 2 दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में उसके पहुंचने की संभावना है। अगले 24 घंटों में यह बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।' फिर यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ कर 4 दिसंबर, शनिवार की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचेगा। इससे ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश और ओडिशा में आसपास के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश' होने का अनुमान है। संभावना है कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश होगी।

हिमाचल में बर्फबारी का अलर्ट

शिमला : हिमाचल प्रदेश के अिधक ऊंचाई वाले इलाकों में 2 और 3 दिसंबर को भारी बर्फबारी हो सकती है। मौसम िवभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के कई इलाकों मेें बारिश के आसार

जयपुर : पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान के कई इलाकों में आगामी दो-तीन दिन में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में आगामी 12 घंटों में कम दबाव के क्षेत्र के बनने की संभावना है। साथ ही राज्य में एक दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के भी सक्रिय होने की संभावना है। एक दिसंबर को जोधपुर,कोटा, उदयपुर संभाग में वर्षा होने की संभावना है।

कश्मीर में शीत लहर तेज

श्रीनगर : कश्मीर में मंगलवार को शीत लहर तेज हो गई और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सालाना अमरनाथ यात्रा में आधार शिविर की भूमिका निभाने वाले पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। विभाग ने बताया कि मौसम 3 दिसंबर तक शुष्क बना रहेगा। घाटी में सप्ताहांत में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने का अनुमान है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अन्न जैसा मन

अन्न जैसा मन

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

एकदा

एकदा

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

मुख्य समाचार

कोल्हापुर : 14 बच्चों के अपहरण और 5 बच्चों की हत्या की दोषी बहनों की फांसी की सज़ा उम्रकैद में बदली

कोल्हापुर : 14 बच्चों के अपहरण और 5 बच्चों की हत्या की दोषी बहनों की फांसी की सज़ा उम्रकैद में बदली

मौत की सजा पर अमल में अत्यधिक विलंब के कारण हाईकोर्ट ने लिया...