कोरोना से जंग :

15 दिन में राज्यों को मिलेंगे 192 लाख टीके

देश में स्वस्थ हाेने वालों की संख्या नये मरीजों से ज्यादा

15 दिन में राज्यों को मिलेंगे 192 लाख टीके

प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में चल रहे टीकाकरण अभियान के दौरान शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे लोग। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 14 मई (एजेंसी)

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 16 मई से 31 मई तक कोरोना रोधी टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कुल 191.99 लाख खुराक निंशुल्क दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि टीकों के आवंटन के बारे में राज्यों को पहले ही बता दिया जाएगा। राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आवंटित टीकों का तार्किक और उचित इस्तेमाल किया जाए। टीके की बर्बादी कम से कम हो।

टीकों की 191.99 लाख खुराकों में 162.5 लाख कोविशील्ड और 29.49 लाख कोवैक्सीन टीके शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों को यह सुनिश्चित करना है कि वे 45 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए इन निशुल्क टीकों के उचित इस्तेमाल की योजनाएं बनाएं। केंद्र ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक मई से 15 मई तक 1.7 करोड़ से अधिक टीके निशुल्क उपलब्ध कराए हैं। शुक्रवार सुबह तक देश में करीब 18 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। देश में 114 दिनों में 17 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए। अमेरिका को यह लक्ष्य हासिल करने में 115 और चीन को 119 दिन लगे। उधर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या ने नये मरीजों को पीछे छोड़ दिया है। इससे अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ से अधिक हो गई है। पिछले 4 दिनों में यह तीसरी बार है, जब स्वस्थ होने वालों की संख्या नये मरीजों से अधिक रही है। देश में पिछले 24 घंटे में 344776 मरीज स्वस्थ हुए। 24 घंटे में स्वस्थ होने वालों में 71.16 फीसदी मरीज 10 राज्यों से रहे।

हैदराबाद में लगा स्पुतनिक-वी का पहला टीका, कीमत 995 रुपये

दवा कंपनी डा. रेड्डीज लैब ने शुक्रवार को कहा कि सीमित शुरुआत के तौर पर कोरोना रोधी रूसी टीके स्पुतनिक-वी की पहली डोज हैदराबाद में लगायी गई। स्पुतनिक-वी की पहली खेप एक मई को भारत पहुंची। टीके को 13 मई को मंजूरी मिली। टीके की और खेप आने वाले महीनों में भारत पहुंचेंगी। इसकी कीमत 995.40 रुपये प्रति टीका है। स्थानीय विनिर्माताओं से इसकी आपूर्ति शुरू होने पर इसके दाम कम होने की संभावना है।

3.43 लाख नये केस, 4000 मरीजों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों में 3,43,144 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिससे कुल मामले बढ़कर 2,40,46,809 हो गए हैं। इस अवधि में 4 हजार और संक्रमितों की मौत हो गई। मृतकों की संख्या 2,62,317 पहुंच गई है। एक्टिव मरीज 37,04,893 हैं, जो संक्रमण के कुल मामलों का 15.41 प्रतिशत है। स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 83.50 प्रतिशत हो गई है। स्वस्थ होने वालों की संख्या 2,00,79,599 हो गई है।

राष्ट्रीय निगरानी मंच बनेगा

कोरोना रोधी टीका लगवाने वालों पर उसके प्रभाव का पता लगाने और पहला तथा दूसरा टीका लगने के बाद लोगों में सभावित संक्रमण निर्धारित करने के लिए जल्द एक राष्ट्रीय निगरानी मंच की स्थापना की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोविशील्ड’ टीके की दो खुराक के बीच के समय को बढ़ाने के बाद उसके प्रभाव पर नजर रखना जरूरी हो गया है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

मुख्य समाचार

सुप्रीमकोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फार्मूले पर लगायी मुहर

सुप्रीमकोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फार्मूले पर लगायी मुहर

कहा-यदि विद्यार्थी परीक्षा देने के इच्छुक हैं तो दे सकते हैं