निर्यात लक्ष्य तय करें, सरकार को दें सुझाव

‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन, उद्योग जगत से मोदी का आह्वान

निर्यात लक्ष्य तय करें, सरकार को दें सुझाव

नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को वाणिज्य भवन के उद्घाटन मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। - दैनिक ट्रिब्यून

नयी दिल्ली, 23 जून (एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को निर्यातकों और उद्योग जगत से अपने लिए दीर्घकालिक निर्यात लक्ष्य तय करने तथा इसे हासिल करने के लिए सरकार को जरूरी सुझाव देने को कहा। उन्होंने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नये परिसर- ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन करने के मौके पर कहा कि निर्यात किसी देश को विकासशील से विकसित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मोदी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान वैश्विक स्तर पर विभिन्न बाधाओं के बावजूद देश का निर्यात (वस्तु एवं सेवा) 670 अरब डॉलर (50 लाख करोड़ रुपये) रहा। उन्होंने कहा कि देश का वस्तु निर्यात 2021-22 में 418 अरब डॉलर (31 लाख करोड़ रुपये) से ऊपर रहा, जबकि लक्ष्य 400 अरब डॉलर (30 लाख करोड़ रुपये) था।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘पिछले साल की इस सफलता से उत्साहित होकर, हमने अब अपने निर्यात लक्ष्यों को बढ़ा दिया है और उन्हें प्राप्त करने के अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है। इस नये लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी का सामूहिक प्रयास बहुत जरूरी है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि नये वाणिज्य भवन से व्यापार, वाणिज्य और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) क्षेत्र से जुड़े लोगों को काफी फायदा होगा।

ब्रिक्स सम्मेलन में बोले : समान नजरिये से सहयोग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) का नजरिया काफी समान है, इसलिए सभी के बीच आपसी सहयोग कोविड-19 के नुकसान से उबरने में उपयोगी योगदान दे सकता है। ब्रिक्स देशों के 14वें शिखर सम्मेलन मेे मोदी ने कहा कि महामारी का प्रकोप पहले की तुलना में कम हुआ है लेकिन इसके अनेक दुष्प्रभाव अब भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं।

नया पोर्टल लॉन्च : प्रधानमंत्री ने एक नये पोर्टल ‘निर्यात’ का शुभारंभ भी किया। उन्हाेंने कहा कि इस पोर्टल के जरिये विश्व के 200 से अधिक देशों को निर्यात किये जाने वाले 30 से अधिक जिंस समूह से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

शहर

View All