सिविल सेवा परीक्षा-2019

सोनीपत का प्रदीप सिंह देशभर में रहा अव्वल

नयी दिल्ली, 4 अगस्त (एजेंसी)

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा, 2019 में सोनीपत के प्रदीप सिंह ने देश भर में शीर्ष स्थान हासिल किया है। आज घोषित परिणाम के अनुसार इस परीक्षा में जतिन किशोर ने द्वितीय और प्रतिभा वर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया है। आयोग ने शीर्ष स्थान प्राप्त करने वालों का अधिक ब्योरा साझा नहीं किया।

परीक्ष्ाा परिणाम के अनुसार हरियाणा के जिला पलवल के होडल िनवासी हिमांशु जैन ने चौथा, िसरसा की कंचन ने 35वां, रेवाड़ी के पंकज यादव ने 56वां और बल्लभगढ़ की आशिमा गोयल ने देश में 65वां स्थान पाया है।

चंडीगढ़ की रिद्दिमा 74वें, मोहाली (पंजाब) की डाक्टर दर्पण आहलूवालिया 80वें और बद्दी (िहमाचल प्रदेश) की मुस्कान िजंदल 87वें स्थान पर रही हैं।

यूपीएससी के अनुसार, कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य सिविल सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है। कुल उत्तीर्ण प्रतिभागियों में 304 सामान्य श्रेणी, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 251 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 129 अनुसूचित जाति, 67 अनुसूचित जनजाति श्रेणी से शामिल हैं। 182 अन्य प्रतिभागियों को आरक्षित (रिजर्व) सूची में रखा गया है। सरकार द्वारा घोषित 927 रिक्तियों के लिये चयन किया गया है।

यूपीएससी ने कहा, ‘11 प्रतिभागियों का परिणाम रोका गया है।’ सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होता है। आयोग ने कहा, ‘परीक्षा में प्राप्त अंक परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।’

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

जो पीड़ पराई जाणे रे

जो पीड़ पराई जाणे रे

व्रत-पर्व

व्रत-पर्व

डिजिटल पेमेंट में सट्टेबाजी पर लगे लगाम

डिजिटल पेमेंट में सट्टेबाजी पर लगे लगाम

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

शहर

View All