हिंसा में 5 की मौत के बाद सियासी तूफान

केंद्रीय बलों पर गोलीबारी का आरोप, बंगाल में 76 प्रतिशत मतदान

हिंसा में 5 की मौत के बाद सियासी तूफान

कोलकाता में शनिवार को पत्नी डोना गांगुली के साथ लाइन में लग कर वोट डालने की प्रतीक्षा करते बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली। -प्रेट्र

कोलकाता/कूच बिहार, 10 अप्रैल (एजेंसी)

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 44 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दौरान शनिवार को हिंसा की घटनाएं देखने को मिलीं, जिसमें 5 लोग मारे गए। इनमें से 4 लोगों की मौत केंद्रीय बलों द्वारा कथित तौर पर की गयी गोलीबारी में हुई। वहीं, इस दौरान 5 उम्मीदवारों पर भी हमला किया गया। इन घटनाओं को लेकर सियासी तूफान खड़ा हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि अपराह्न पांच बजे तक 1.15 करोड़ मतदाताओं में से करीब 76.16 फीसदी ने वोट डाला। पुलिस ने बताया कि कूचबिहार जिले में स्थानीय लोगों द्वारा कथित तौर पर हमला किए जाने के बाद केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने गोलियां चलायीं, जिसमें 4 लोग मारे गए। पुलिस ने कहा कि स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर अर्द्धसैनिक बल के जवानों की राइफलें छीनने की कोशिश की थी। अधिकारियों के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने सीतलकूची में मतदान केंद्र संख्या 126 पर मतदान रोकने का आदेश दिया है, जहां मतदान के दौरान यह घटना घटी। अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आयोग के विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दूबे द्वारा सौंपी गयी विशेष रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 350-400 लोगों ने केंद्रीय बलों को घेर लिया जिसके बाद उन्होंने आत्मरक्षार्थ गोलियां चलायीं। इस घटना के बाद इलाके में हिंसा फैल गयी और बम फेंके गये। केंद्रीय बलों को स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। इस बीच एक अन्य घटना में सीतलकूची के पठानतुली इलाके में मतदान केंद्र संख्या 85 पर भाजपा एवं तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद आनंद बर्मन नामक एक मतदाता की गोली मार कर हत्या कर दी गयी।

चुनाव प्रचार अब 72 घंटे पहले खत्म : निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार समाप्त होने की सीमा को बढ़ाकर 72 घंटे कर दिया है।

सुरक्षा बलों की 71 और कंपनियां भेजने का निर्देश

नयी दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने चुनावी हिंसा की कई घटनाओं की पृष्ठभूमि में पश्चिम बंगाल में शेष चार चरणों के चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र बल (सीएपीएफ) की 71 अतिरिक्त कंपनियां तैनात करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को शनिवार को निर्देश दिए।

बंगाल के चौथे चरण में 76.16% मतदान

कोलकाता (एजेंसी): पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में 5 जिलों के 44 विधानसभा सीटों पर शनिवार शाम 5 बजे तक 76.16 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सबसे ज्यादा 79.73 प्रतिशत मततदान कूचबिहार जिले में हुआ, जबकि हुगली जिले में 76.2 फीसदी मतदान हुआ।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

संतोष मन को ही मिलता है सच्चा सुख

संतोष मन को ही मिलता है सच्चा सुख

इस जय-पराजय के सवाल और सबक

इस जय-पराजय के सवाल और सबक

आखिर मजबूर क्यों हो गये मजदूर

आखिर मजबूर क्यों हो गये मजदूर

जीवन में अच्छाई की तलाश का नजरिया

जीवन में अच्छाई की तलाश का नजरिया

नुकसान के बाद भरपाई की असफल कोशिश

नुकसान के बाद भरपाई की असफल कोशिश

अनाज के हर दाने को सहेजना जरूरी

अनाज के हर दाने को सहेजना जरूरी