नीतीश कुमार आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने, तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम : The Dainik Tribune

नीतीश कुमार आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने, तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम

नीतीश कुमार आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने, तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम

पटना में बुधवार को राजभवन में शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव। -प्रेट्र

पटना, 10 अगस्त (एजेंसी)

जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री बन गये हैं। भाजपा से गठबंधन तोड़कर इस्तीफा देने के एक दिन बाद बुधवार दोपहर उन्होंने आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने भी शपथ ली, जिनके नयी सरकार में उपमुख्यमंत्री के पद पर आसीन होने की संभावना है।

नीतीश (71) ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफा दे दिया था और सात दलों के महागठबंधन के विधायकों के समर्थन से नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

नीतीश ने पहली बार 2000 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जब उन्होंने केवल एक सप्ताह तक चलने वाली राजग सरकार का नेतृत्व किया था। राजग गठबंधन के 2005 में विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद उन्होंने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद संभाला। इसके बाद 2010 में राजग ने उनके नेतृत्व में शानदार जीत हासिल की और कुमार तीसरी बार मुख्यमंत्री बने। हालांकि, कुमार ने 2014 में लोकसभा चुनाव में जदयू की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया था, लेकिन एक साल से भी कम समय में उन्होंने वापसी की और चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 2015 में कुमार राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन बनाकर विधानसभा चुनाव में आरामदायक बहुमत हासिल कर मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने जुलाई 2017 में राजद के साथ असंगत मतभेदों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, 24 घंटे से भी कम समय में फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर उन्होंने भाजपा के साथ एक नयी सरकार बनाई। कुमार ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के बाद नवंबर में सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All