कोरोना के सर्वाधिक 97894 नये मरीज

कोरोना के सर्वाधिक 97894 नये मरीज

नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को एलएनजेपी अस्पताल में बच्चों के लिए खोले गये विशेष कोरोना वार्ड में खेलती एक बच्ची। यहां बच्चों के इलाज के साथ ही उनके मनोरंजन व खेल-िखलौनों का भी इंतजाम किया गया है। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (एजेंसी)

एक दिन में सर्वाधिक 97,894 नये मरीज सामने आने के बाद देश में कोरोना मामले 51 लाख के पार पहुंच गये हैं। इसके साथ ही पहली बार उपचाराधीन मरीजों व सक्रिय मामलों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गयी है। वहीं मृतक संख्या बढ़कर 83,198 हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 1132 संक्रमितों की जान गयी। राहत की बात यह कि इस अवधि में 82,719 मरीज ठीक हुए। मंत्रालय के अनुसार देश में 40.25 लाख लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोरोना से होने वाली मौत की दर फिलहाल, दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे कम (1.64) फीसदी है। सरकार का लक्ष्य इसे घटा कर एक फीसदी से भी कम करने का है। कोरोना वायरस महामारी पर राज्यसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्द्धन ने कहा कि देश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 78 से 79 फीसदी है। भारत कोरोना से स्वस्थ होने की उच्च दर वाले गिने-चुने देशों में शामिल है। हर्षवर्द्धन ने कहा कि कोरोना के कुल मामलों की संख्या भले अधिक हो, लेकिन अस्पतालों में इलाज करा रहे संक्रमितों की संख्या 20 फीसदी से कम है। उन्होंने कहा कि सरकार अमेरिका की तुलना में अधिक कोविड जांच करने पर विचार कर रही है।

इस बीच, आईसीएमआर ने बताया कि देश में 16 सितंबर तक 6.05 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गये। इनमें से 11.36 लाख टेस्ट बुधवार को हुए।

प्लाज्मा डोनेट करेंगे सीएम ­खट्टर

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से ठीक होने के बाद प्लाज्मा डोनेट करने की इच्छा व्यक्त की है। सीएम ने कहा कि अभी वह करीब 10 दिन तक डाक्टरों की निगरानी में रहेंगे। इस बीच रेवाड़ी से विधायक चिरंजीव राव संक्रमित पाये गये हैं। प्रदेश में 24 घंटों के दौरान 2332 नये पॉजिटिव केस मिले हैं और 24 लोगों की मौत हुई है। यमुनानगर में 4, कैथल व करनाल में 3-3, सिरसा, फरीदाबाद, अंबाला, हिसार व रोहतक में 2-2 तथा फतेहाबाद, झज्जर, पंचकूला व नूंह में 1-1 व्यक्ति ने संक्रमण की वजह से दम तोड़ा है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

सीमा पर तैनाती बढ़ाएगी सेना का मनोबल

सीमा पर तैनाती बढ़ाएगी सेना का मनोबल

मुनाफे के तंत्र पर चोट कीजिये

मुनाफे के तंत्र पर चोट कीजिये

क्षेत्रीय नियोजन में समाधान की तलाश

क्षेत्रीय नियोजन में समाधान की तलाश

मुख्य समाचार

लॉकडाउन खत्म हुआ, वायरस नहीं

लॉकडाउन खत्म हुआ, वायरस नहीं

प्रधानमंत्री ने कोरोना को लेकर एक बार फिर किया आगाह

शहर

View All