50 लाख से अधिक ने ली एहतियाती डोज

स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम पंक्ति वर्कर

50 लाख से अधिक ने ली एहतियाती डोज

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (एजेंसी)

विगत 10 जनवरी से 50 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक दी गई है। आज सुबह 7 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे की अवधि में टीके की लगभग 80 लाख खुराक दिये जाने के साथ ही देश में दी गई खुराकों की संख्या 158.04 करोड़ से अधिक हो गई है। इस दौरान देश में एक दिन में संक्रमण के 2,38,018 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में कोरोना के ‘ओमीक्रोन' स्वरूप के 8,891 मामले भी शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘एक और दिन, एक और मील का पत्थर 50 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को 10 जनवरी से एहतियाती खुराक मिली है। मैं उन सभी लोगों से जल्द से जल्द अपनी खुराक लेने का अनुरोध करता हूं जो एहतियाती खुराक प्राप्त करने के योग्य हैं।'

भारत में स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए टीके की एहतियाती खुराक देना शुरू किया गया था।

केन्द्र ने कहा- कोविड जांच बढ़ाएं

केन्द्र ने कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 जांच की संख्या में गिरावट को चिह्नित करते हुए उन्हें जांच बढ़ाने को कहा है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सोमवार को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने उन्हें रणनीतिक तरीके से जांच बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन वर्तमान में पूरे देश में फैल रहा है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा जारी सभी परामर्शों में मूल उद्देश्य त्वरित पृथकवास और मामलों का शीघ्र पता लगाना है।

230 दिन में सर्वाधिक उपचाराधीन मरीज

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,38,018 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोविड उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 17,36,628 हो गई है, जो कुल मामलों का 4.62 प्रतिशत है। देश में 230 दिन में उपचाराधीन मरीजों की यह संख्या सर्वाधिक है। पिछले 24 घंटों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 80,287 की वृद्धि दर्ज की गयी। वहीं, 310 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,86,761 हो गई। आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 14.43 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 14.92 प्रतिशत दर्ज की गई। देश में अभी तक कुल 3,53,94,882 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और मृत्यु दर 1.29 प्रतिशत है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

मुख्य समाचार

शहर

View All