85 दिन में पहली बार 6 लाख से कम मरीज

85 दिन में पहली बार 6 लाख से कम मरीज

जालंधर में शुक्रवार को नेशनल हाईवे पर कोरोना जांच के लिए एक व्यक्ति का सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मी। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 30 अक्तूबर (एजेंसी)

देश में करीब तीन माह बाद कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 6 लाख के नीचे आई है जोकि कुल मामलों का 7.35 प्रतिशत है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में इसे एक अहम उपलब्धि बताते हुए शुक्रवार को कहा कि आज की तारीख में देश में कुल 5,94,386 मरीज उपचाराधीन हैं।

इस दौरान एक दिन में 48,648 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर शुक्रवार को 80,88,851 हो गई। मंत्रालय के अनुसार 24 घंटे में 563 और लोगों की मौत हुई है, जिससे देश में मृतक संख्या बढ़कर 1,21,090 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कुल 73,73,375 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की दर 91.15 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.50 प्रतिशत है।

मंत्रालय ने कहा, ‘भारत अभी भी शीर्ष देश है, जहां संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक है। उपचाराधीन रोगियों की संख्या और ठीक हो चुके मरीजों के बीच का अंतर लगातार बढ़ रहा है और आज की तारीख में यह संख्या 6,778,989 है।’ मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण मुक्त होने के नए मामलों में से 80 प्रतिशत 10 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से हैं। केरल में एक दिन में ठीक होने वाले लोगों की संख्या 8,000 से अधिक रही, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक में यह संख्या 7,000 से अधिक रही।

सुचारू टीकाकरण के लिए समितियां बनाएं राज्य

केंद्र ने राज्यों को कोरोना के टीकाकरण के कामकाज को देखने और समन्वय करने के लिए समितियां गठित करने को कहा है। साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सामान्य स्वास्थ्य सेवाओं पर इसका कम से कम असर पड़े। केंद्र ने कहा कि टीके को देने में करीब एक साल का समय लगेगा और इसमें विभिन्न समूहों को शामिल किया जाना है जिसकी शुरुआत स्वास्थ्य कर्मियों से होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य और जिला स्तर पर समिति बनाने को कहा है जो टीकाकरण की तैयारियों आदि की समीक्षा करेगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

चलो दिलदार चलो...

चलो दिलदार चलो...

शहर

View All