गहलोत पीछे हटे, सोनिया से मांगी माफी : The Dainik Tribune

गहलोत पीछे हटे, सोनिया से मांगी माफी

कांग्रेस अध्यक्ष पद : दिग्विजय-थरूर में होगा मुकाबला!

गहलोत पीछे हटे, सोनिया से मांगी माफी

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (एजेंसी)

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं हो पाने और संबंधित घटनाक्रम के लिए बृहस्पतिवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी मांगी और कहा कि वह अब अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। सोनिया गांधी के आवास ‘10 जनपथ’ पर उनसे मुलाकात के बाद गहलोत ने यह भी कहा कि उनके मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के बारे में फैसला सोनिया गांधी करेंगी।

अध्यक्ष पद की चुनावी दौड़ से गहलोत के बाहर होने के बाद अब पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह इस चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारी में हैं। दिग्विजय ने बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र लिया और कहा कि वह संभवतः शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं, लोकसभा सदस्य शशि थरूर की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि वह शुक्रवार को अंतिम दिन नामांकन दाखिल करेंगे। आज राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात की और अपनी भावनाओं एवं फीडबैक से उन्हें अवगत कराया है। इस बीच पार्टी के ‘जी 23’ समूह के चार सदस्यों आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी ने बैठक की। सूत्रों के अनुसार बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव पर चर्चा हुई।

राजस्थान के नेताओं को चेतावनी : पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि यह बात संज्ञान में आई है कि कुछ नेता पार्टी के आंतरिक मामलों पर और दूसरे नेताओं के खिलाफ बयान दे रहे हैं। निर्देश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले, वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले एक -दो दिन में राजस्थान के मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करेंगी।

‘मुझे हमेशा दुख रहेगा’

कांग्रेस की राजस्थान इकाई में संकट पैदा होने के बाद दिल्ली पहुंचे गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं पिछले 50 वर्षों से कांग्रेस का वफादार सिपाही रहा हूं... जो घटना दो दिन पहले हुई, उसने हम सबको हिलाकर रख दिया। मुझे जो दुख है, वो मैं ही जान सकता हूं। पूरे देश में यह संदेश चला गया कि मैं मुख्यमंत्री बने रहना चाहता हूं, इसलिए यह सब हो रहा है। दुर्भाग्य से ऐसी स्थिति बन गई कि प्रस्ताव पारित नहीं हो पाया। इस बात का दुख मुझे हमेशा रहेगा। मैंने सोनिया जी से माफी मांगी है।’

‘यह लड़ाई नहीं, फ्रेंडली काॅन्टेस्ट’ : कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने जा रहे सांसद शशि थरूर से दूसरे संभावित उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने बृहस्पतिवार को मुलाकात की। थरूर ने ट्विटर पर दोनों की तस्वीर साझा करते हुए कहा, ‘दिग्विजय सिंह आज दोपहर मिलने आए। मैंने उनकी उम्मीदवारी का स्वागत किया। हम दोनों ने सहमति जताई कि यह दो प्रतिद्वंद्वियों के बीच की लड़ाई नहीं है, बल्कि दो सहयोगियों के बीच दोस्ताना मुकाबला है। जो भी नतीजा हो, कांग्रेस जीतेगी।’ -फोटो -प्रेट्र

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

शहर

View All