द्रौपदी मुर्मू ने भरा पर्चा, मोदी बने प्रस्तावक

द्रौपदी मुर्मू ने भरा पर्चा, मोदी बने प्रस्तावक

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति पद के लिये राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा व अन्य। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 24 जून (एजेंसी)

सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संसद भवन परिसर स्थित राज्यसभा महासचिव के कार्यालय में निर्वाचन अधिकारी पीसी मोदी को मुर्मू के नामांकन-पत्र सौंपे। मुर्मू के साथ नामांकन दाखिल करने के दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और सहयोगी दलों के नेता मौजूद थे। भाजपा नेताओं के अलावा वाईएसआर कांग्रेस के विजयसाई रेड्डी, ओड़िशा की बीजू जनता दल सरकार के दो मंत्री और उसके नेता सस्मित पात्रा, अन्नाद्रमुक नेता ओ. पनीरसेल्वम और थम्बीदुरई तथा जनता दल (यूनाईटेड) के राजीव रंजन सिंह भी मौजूद थे। मुर्मू ने नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल किए। इन नामांकन पत्रों में प्रधानमंत्री मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह और नड्डा सहित 500 से अधिक सांसदों और विधायकों ने हस्ताक्षर किए हैं।

प्रत्येक नामांकन पत्र में 60 से अधिक प्रस्तावक और अनुमोदक हैं। नामांकन-पत्र के पहले सेट पर प्रस्‍तावक के रूप में प्रधानमंत्री मोदी ने हस्ताक्षर किए जबकि अनुमोदकों में शाह और राजनाथ सिंह शामिल रहे। नामांकन के दूसरे सेट पर प्रस्तावक के रूप में नड्डा ने हस्ताक्षर किए जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और हिमाचल प्रदेश के उनके समकक्ष जयराम ठाकुर ने तीसरे सेट पर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चौथे सेट पर हस्‍ताक्षर किए।

सोनिया, ममता और पवार से की बात

नामांकन दाखिल करने से पहले मुर्मू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार से फोन पर बात की और उनसे राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी का समर्थन करने की अपील की। सूत्रों के मुताबिक सोनिया, ममता और पवार की ओर से कोई आश्वासन नहीं दिया गया लेकिन उन्होंने मुर्मू को शुभकामनाएं जरूर दीं। नड्डा ने कांग्रेस नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला से फोन पर बात की और राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू के लिए समर्थन मांगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग