ठीक होने वालों की दर 68.32%

देश में कोरोना मामले 20.88 लाख के पार। एक दिन में 61537 नये मरीज, 933 की मौत

ठीक होने वालों की दर 68.32%

नयी दिल्ली में शनिवार को एंटीजन टेस्ट के लिए स्वैब सैंपल लेता एक चिकित्साकर्मी। -दैनिक ट्रिब्यून

नयी दिल्ली, 8 अगस्त (एजेंसी)

एक दिन में 61,537 नये मरीजों के साथ शनिवार को देश में कोरोना संक्रमण के मामले 20.88 लाख के पार पहुंच गये। वहीं, मृतकों की संख्या भी बढ़कर 42,518 हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 933 संक्रमितों की जान गयी। इस दौरान 48900 मरीज ठीक हुए। मंत्रालय के अनुसार कुल 14.27 लाख लोग कोरोना से उबर चुके हैं। कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 68.32 फीसदी हो गई है। इस बीमारी से मृत्युदर घटकर 2.04 फीसदी रह गयी है। मंत्रालय के मुताबिक 6,19,088 कोरोना मरीजों इलाज चल रहा है। इस बीच, केंद्र ने राशन की दुकानों पर काम करने वाले, सब्जी विक्रेताओं और फेरीवालों के जरिये कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने की आशंकाओं के मद्देनजर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन लोगों की जांच करने की सलाह दी है। 

उच्च मृत्युदर वाले 13 जिलों में जांच बढ़ाने का निर्देश : आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 13 जिलों में कोरोना से मौतों की दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। केंद्र की तरफ से इन जिलों को कहा गया है कि वे कम जांच और जांच नतीजों में देरी जैसी समस्याओं को दूर करें। मरीजों को समय पर अस्पताल में भर्ती कराना सुनिश्चित करें। कुछ इलाकों में अस्पताल में भर्ती कराए जाने के 48 घंटे के अंदर ही मरीजों की मौत हो जाने की खबरों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह निर्देश दिये हैं। 

हरियाणा में 914 नये मरीज, रिकवरी भी 83.32%

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा में कोरोना के मरीज बढ़कर 41280 हो गए हैं। मरने वालों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 13 लोगों की मौत हुई।  यमुनानगर में 3, भिवानी में 2, फरीदाबाद, पलवल, जींद, रेवाड़ी, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र व अंबाला में एक-एक व्यक्ति की जान गई। प्रदेश में मरीजों के ठीक होने की दर 83.32 प्रतिशत हो गई हैं। 24 घंटों में 914 नये मरीज मिले, जबकि 587 मरीज ठीक हुए।

196 डॉक्टरों की गयी जान, आईएमए का पीएम को पत्र   

भारतीय चिकित्सा संगठन (आईएमए) ने शनिवार को कहा कि देश में अभी तक 196 चिकित्सकों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इनमें से 170 की उम्र 50 वर्ष से अधिक थी और 40 फीसदी जनरल प्रैक्टिशनर्स थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में आईएमए ने आग्रह किया कि चिकित्सकों और उनके परिवार के लिए पर्याप्त देखभाल सुनिश्चित की जाए और सभी सेक्टरों के चिकित्सकों को सरकार की तरफ से चिकित्सीय एवं जीवन बीमा दिया जाए। 

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री चौधरी संक्रमित 

जयपुर (एजेंसी) : केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। वह जोधपुर के एक अस्पताल में भर्ती हुए हैं। चौधरी ने बताया कि सांस लेने में थोड़ी तकलीफ के साथ बुखार है। उल्लेखनीय है कि अपने संसदीय क्षेत्र जैसलमेर के 3 दिवसीय दौरे पर आये केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में कई जगह का दौरा किया है। 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

डिजिटल पेमेंट में सट्टेबाजी पर लगे लगाम

डिजिटल पेमेंट में सट्टेबाजी पर लगे लगाम

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश