24 घंटे में 4.12 लाख मरीज, 3980 की मौत

हरियाणा समेत 10 राज्यों में हैं 72.19% नये मामले

24 घंटे में 4.12 लाख मरीज, 3980 की मौत

जम्मू में बृहस्पतिवार को एक अस्पताल के बाहर इलाज के इंतजार में बैठे कोरोना मरीज। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 6 मई (एजेंसी)

भारत में कोरोना वायरस के नये मामलों ने 4 लाख का आंकड़ा दूसरी बार पार करते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया है। बृहस्पतिवार सुबह जारी आंकड़ाें के अनुसार बीते 24 घंटे में संक्रमण के 4,12,262 नये मामले सामने आये। इस दौरान रिकॉर्ड 3980 संक्रमितों की जान गयी, जबकि 3.29 लाख लोग इस महामारी से उबरे। इसके साथ ही देश में उपचाराधीन कोरोना मरीजों की संख्या 35.66 लाख के पार पहुंच गयी है। कोरोना से स्वस्थ होने वालों की राष्ट्रीय दर गिरकर 81.99 फीसदी रह गयी है, जबकि मृत्यु दर 1.09 फीसदी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना के नये मामलों में से 72.19 फीसदी 10 राज्यों में मिले हैं। इनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 57,640 मामले सामने आए। वहीं कर्नाटक में 50112, जबकि केरल में 41,953 नये मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में हुई मौतों में से 75.55 फीसदी महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, राजस्थान और झारखंड में हुईं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 920 लोगों की मौत हुई। देश में कोरोना के कुल मामले 2.10 करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं। मृतकों की संख्या 2,30,168 हो गयी है, जबकि 1.72 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया कि बुधवार को देश में 19,23,131 टेस्ट किए गये। मंत्रालय ने बताया कि देश में 16.25 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। गत 24 घंटे में 19 लाख से अधिक टीके लगाए गये।

दिल्ली को 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 5 मई को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली को 700 के बजाय 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन दी गयी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे पर हाईकोर्ट के अवमानना नोटिस पर रोक लगाते हुए केंद्र से बृहस्पतिवार सुबह तक रिपोर्ट मांगी थी। केंद्र की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एमआर शाह की पीठ को बताया कि 4 मई को राष्ट्रीय राजधानी के 56 प्रमुख अस्पतालों में सर्वेक्षण किया गया और यह पता चला कि उनके पास लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) का अच्छा-खासा भंडार है।

केजरीवाल ने मोदी का जताया आभार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बृहस्पतिवार को आभार जताया। केजरीवाल ने पत्र में कहा, ‘हम केंद्र से रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने का अनुरोध करते रहे हैं। कल पहली बार दिल्ली को 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली। मैं दिल्लीवासियों की तरफ से तहे दिल से आपका आभार जताता हूं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि दिल्ली को रोज कम से कम इतनी ही ऑक्सीजन दी जाए और इसमें कोई कमी न की जाए। पूरी दिल्ली आपकी आभारी रहेगी।’

उत्तर भारत में ब्रिटिश स्ट्रेन, पश्चिम में ‘डबल म्यूटेंट’ हावी

उत्तर भारत में इस समय सबसे अधिक लोग कोरोना के ब्रिटिश स्ट्रेन (प्रकार) से संक्रमित हैं। वहीं महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में वायरस का ‘डबल म्यूटेंट’ स्ट्रेन कहर बरपा रहा है। यह जानकारी राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक सुजीत सिंह ने दी। उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटिश स्ट्रेन से देश में संक्रमित होने वाले लोगों के अनुपात में गत एक महीने में 50 फीसदी की कमी आई है। सिंह ने कहा कि पंजाब (482 नमूनों), दिल्ली (516 नमूनों) सहित उत्तर भारत में वायरस का ब्रिटिश स्ट्रेन प्रमुखता से लोगों को संक्रमित कर रहा है, जिसके बाद उसका असर तेलंगाना (192 नमूने), महाराष्ट्र (83) और कर्नाटक (82) में देखा गया। उन्होंने बताया कि 10 शीर्ष सरकारी प्रयोगशालाएं एवं संस्थान गत दिसंबर से ही कोरोना वायरस का जीनोम अनुक्रमण कर रहे हैं। अब तक 18,053 नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया है। उन्होंने बताया कि डबल म्यूटेंट जिसे बी.1.617 के नाम से भी जाना जाता है, प्रमुख रूप से महाराष्ट्र (721 नमूने), पश्चिम बंगाल (124), दिल्ली (107) और गुजरात (102) को प्रभावित कर रहा है। दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन का प्रभाव तेलंगाना और दिल्ली में देखने को मिला।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

मुख्य समाचार

सुप्रीमकोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फार्मूले पर लगायी मुहर

सुप्रीमकोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फार्मूले पर लगायी मुहर

कहा-यदि विद्यार्थी परीक्षा देने के इच्छुक हैं तो दे सकते हैं