लश्कर के कुख्यात पंडित समेत 3 ढेर, एक पाकिस्तानी

लश्कर के कुख्यात पंडित समेत 3 ढेर, एक पाकिस्तानी

सोपोर में सोमवार को मुठभेड़ के दौरान इलाके की घेराबंदी करते जवान। -प्रेट्र

श्रीनगर, 21 जून (हप्र/एजेंसी)

जम्मू-कश्मीर में बारामूला जिले के सोपोर इलाके में सुरक्षा बलों के साथ रात भर चली मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकवादियों में से एक वांछित आतंकवादी मुदस्सिर पंडित था और एक आतंकवादी पाकिस्तान का रहने वाला था।

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि यह मुठभेड़ उत्तर कश्मीर जिले के सोपोर के गुंड ब्राथ इलाके में रविवार रात शुरू हुई थी। इलाके में मुदस्सिर पंडित समेत कम से कम तीन आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने यहां घेराबंदी करके तलाश अभियान चलाया था। उन्होंने कहा, ‘लश्कर-ए-तैयबा का कुख्यात आतंकवादी मुदस्सिर पंडित सोपोर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। वह तीन पुलिसकर्मियों, दो पार्षद और दो आम नागरिकों की हाल में की गई हत्या में शामिल था।’ पंडित मार्च में हुई भाजपा के दो पार्षदों और एक पुलिसकर्मी की हत्या समेत कई मामलों में वांछित था।

कुमार ने कहा कि पंडित का मारा जाना स्थानीय लोगों के लिए बड़ी राहत की बात है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी आतंकवादी की पहचान असरार अब्दुल्ला के तौर पर हुई है। वह उत्तर कश्मीर में 2018 से सक्रिय था।

आईजी ने की अपील

विजय कुमार ने कहा कि तीनों आतंकवादी एक अन्य आतंकवादी के परिवार के मकान में छिपे हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मैं आतंकवादियों के परिवारों से आग्रह करता हूं कि वे सक्रिय आतंकियों को शरण न दें। फिर वे पुलिस पर अपने साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हैं...आतंकवादियों के परिवारों को सक्रिय आतंकियों को भोजन और शरण मुहैया कराने से बचना चाहिए।’ पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि आतंकवादियों का पता लगाने में स्थानीय लोगों ने बड़ी मदद की। सेना की किलो फोर्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल एचएस साही ने बताया कि अभियान में एक सैनिक घायल हो गया जिसे अस्पताल पहुंचाया गया। उसकी हालत स्थिर है। साही ने कहा, ‘यह एक बड़ा नेटवर्क है, जो मौजूद है, यह चिंता का विषय है। इस नेटवर्क को तोड़े और नष्ट किए जाने की आवश्यकता है, जिससे कि जम्मू कश्मीर के विकास और शांति में कोई बाधा न रहे।’ उन्होंने स्थानीय आतंकवादियों से हथियार छोड़ने और राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल होने को कहा। उन्होंने कहा, ‘यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो मैं आपको आश्वासन देता हूं कि उनका भी अंजाम वही होगा जो सोपोर मुठभेड़ में आतंकवादियों का हुआ है।’

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

शहर

View All