2.71 लाख नये कोरोना मरीज, ओमीक्रोन के 1702

उपचाराधीन मरीजों की संख्या 225 दिनों में सर्वाधिक

2.71 लाख नये कोरोना मरीज, ओमीक्रोन के 1702

जम्मू में रविवार को वीकेंड पाबंदियों के बीच खुद की कोविड-19 जांच करती एक महिला स्वास्थ्य कर्मी। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (एजेंसी)

देश में 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के 2,71,202 नये मामले सामने आये, जबकि 314 संक्रमितों की मौत हो गयी। वहीं, कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप के 1702 नये मामलों की पुष्टि हुई, जो एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सर्वाधिक हैं और शनिवार से इनमें 28.17 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके साथ ही ओमीक्रोन के कुल 7743 मामले हो गये हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह तक के इन आंकड़ों के अनुसार देश में उपचाराधीन कोरोना मरीजों की संख्या 15,50,377 तक पहुंच गई, जो पिछले 225 दिनों में सर्वाधिक है। विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रत्येक नमूने की जीनोम सीक्वेंसिंग करना संभव नहीं है, लेकिन वायरस की यह लहर मुख्यत: ओमीक्रोन के कारण ही है।

पिछले 24 घंट में उपचाराधीन मामलों में 1,32,557 की वृद्धि दर्ज की गई। दैनिक संक्रमण दर 16.28 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 13.69 प्रतिशत रही। कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर घटकर 94.51 प्रतिशत पर आ गई हैै। देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 3,71,22,164 हो गये हैं। इनमें से 3,50,85,721 ठीक हो चुके हैं।

टीकाकरण का एक साल : 70% आबादी को दोनों डोज

कोरोना के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान ने रविवार को एक साल पूरा कर लिया। इस एक साल में टीके की 156.76 करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में विकसित कोवैक्सीन पर डाक टिकट जारी करते हुए कहा कि भारत की 70 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं, जबकि 93 प्रतिशत ने पहली खुराक ले ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर ट्वीट किया, ‘मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे चिकित्सकों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका असाधारण रही है।’

यूपी में स्कूल, कॉलेज 23 तक बंद

लखनऊ (एजेंसी) : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी स्कूल और कॉलेजों को 23 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है। रविवार को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संबंधी स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी शिक्षण संस्थान) में आगामी 23 जनवरी तक प्रत्यक्ष पठन-पाठन स्थगित रखा जाए। केवल ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई हो। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में रात 10 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

'अ' से आत्मनिर्भर 'ई' से ईंधन 'उ' से उपले

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

दैनिक ट्रिब्यून की अभिनव पहल

मुख्य समाचार

शहर

View All