सलीके के पहनावे में स्टाइल के राज़ : The Dainik Tribune

फैशन

सलीके के पहनावे में स्टाइल के राज़

सलीके के पहनावे में स्टाइल के राज़

रेणु खंतवाल

सर्दियों के मौसम का अपना मज़ा है। चाहे गुनगुनी धूप में बाहर घूमने जाना हो, किसी पार्क में पिकनिक मनानी हो या फिर इवनिंग पार्टीज़ हों। लेकिन जब बात कपड़ों की आती है तो समझ नहीं आता इतने सारे तामझाम के साथ स्टाइलिश व स्मार्ट लुक कैसे कैरी करें। असल में, बहुत-सी लड़कियां स्टाइलिश दिखने के लिए ठंड में भी गर्मियों के लुक में नज़र आती हैं। ऐसा करके वे भीड़ में अलग बेशक दिख जाएं लेकिन ठंड में तबीयत खराब होने के पूरे चांस रहते हैं। आप सेहत के साथ ऐसा खिलवाड़ न करें क्योंकि गर्म कपड़े भी आपको बहुत सुंदर व स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। जानें कैसे तरीके अपनाकर आप सर्दियों में भी स्टाइलिश व स्मार्ट लुक कैरी कर सकती हैं।

लेयरिंग का है ट्रैंड

इन दिनों लेयरिंग का ट्रेंड है। आप सर्दी से बचने और स्मार्ट लुक के लिए लेयरिंग पहनें। लेयरिंग का हर पीस सुंदर हो ताकि बाहर से अंदर आने पर अगर ऊपर की लेयरिंग हटाना भी चाहें तो लुक सुंदर ही लगे। क्योंकि इंडोर और आउटडोर के टैंप्रेचर में फर्क होता है।

कैसे करें लेयरिंग

आप दो तरह से लेयरिंग कर सकते हैं। जैसे - कपड़ों की लेयर छोटी से बड़ी रखें या फिर बड़ी से छोटी। यानी पहले छोटी फिर उससे बड़ी और फिर सबसे लंबी। ताकि अगर जरूरत पड़े तो बाहर की लेयर को उतारा जा सके।

एक्सेसरीज का असर

सर्दियों में आप एक्सेसरीज भी यूज़ करें जैसे – स्टोल, स्कार्फ, कैप और मफलर। इससे आप स्टाइलिश भी लगेंगे और खुद को गर्म भी रख सकेंगे। बाजार में कई तरह की स्टाइलिश टोपियां मिलती हैं इन्हें स्टाइल में शामिल करें। कपड़े सामान्य पहने हैं लेकिन एक स्टाइलिश सी टोपी और स्कार्फ लिया है तो आपका लुक शानदार बना देता है।

सोशल मीडिया की मदद

आजकल सोशल मीडिया पर न जाने कितने ही टिप्स वाले वीडियो मौजूद हैं जो आपको डिफरेंट स्टाइल से स्कार्फ व स्टोल कैरी करने के टिप्स दे देंगे। वहां भी आप हेल्प ले सकते हैं और अपनी सुविधा से उसे कैरी कर सकते हैं।

वॉर्म लेगिंग्स

आपके कलेक्शन में वॉर्म लेगिंग्स जरूर होनी चाहिए। इन्हें आप लोअर के अंदर भी पहन सकते हैं और ड्रेस के साथ भी। शॉर्ट ड्रेस के साथ भी पहन सकते हैं। उसके ऊपर कोट और स्कार्फ भी अच्छा लुक देता है। फुल लेंथ ड्रेसेज के अंदर वॉर्म लेगिंग्स पहन सकते हैं यह आपके पैरों को सर्दी से बचाएगा। चाहें तो गर्मी में पहने जाने वाली अपनी लेगिंग्स को भी जींस के अंदर पहनकर अच्छी लेयरिंग पा सकते हैं।

डार्क के बजाय ब्राइट

सब जानते हैं कि सर्दियों में डार्क कलर के कपड़े पहनने चाहिए। जैसे ब्लैक, ग्रे, डार्क ब्लू, ग्रीन, ब्राउन कलर लोग ज्यादा पहनते हैं। लेकिन जब आप अपने लिए टोपी, स्कार्फ, स्टोल या मफलर खरीदें तो ब्राइट कलर चुनें। कुछ ब्राइट कलर अपने लुक में एड करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है।

फुटवीयर का शौक

बूट्स पहनने के शौकीन हैं तो अपने शौक को जरूर पूरा करें। बूट्स से आपका लुक स्मार्ट लगेगा व गरमाहट भी देंगे।

ये फैब्रिक हैं बेस्ट

सर्दियों के लिए सिल्क, वेल्वेट व खादी बेस्ट फैब्रिक हैं। सर्दियों में सिल्क के दुपट्टे बहुत अच्छे रहते हैं। वेल्वेट के शॉल व स्टोल, वेल्वेट और सिल्क की ड्रेसेज, कमीज सलवार, लहंगा, स्कर्ट टॉप जो भी आप बनवाना चाहें बनवा सकते हैं। सर्दियों में खादी की शॉल भी यूज करते हैं। सिल्क साड़ियां व लहंगे आप शादी के मौकों पर पहन सकते हैं। रात की पार्टी के लिए वेल्वेट बढ़िया रहेगा।

रंगों की पहचान

किसी भी मौसम के रंगों को जानने का तरीका है- उस मौसम की सब्जियों व फलों के रंग देखना। वही उस सीज़न के भी रंग होते हैं। इस आसान सी ट्रिक को फॉलो करें तो आप पर हर रंग मौसम के अनुसार अच्छा लगेगा। इसके अलावा सर्दियों के कलर चुनने के लिए आप रत्नों के डार्क रंगों से भी प्रेरित हो सकते हैं। जिस कलर के हमारे रत्न होते हैं वो कलर भी सर्दियों में रहते हैं।

लंबी धारियों से बदलाव

जिन लोगों का कद कम है उन्हें लगता है कि सर्दियों में इतने सारे कपड़े लादकर वो और छोटे लगते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे - जो सबसे बाहर की लेयर है चाहे कोट, लॉन्ग स्वेटर, क्विल्टिड जैकेट हो या पेंट, उसमें लंबी धारियां हों। यह आपके अपर या लोअर दोनों में से एक में हो। यानी अगर आपने जैकेट सीधी धारियों वाली पहनी है तो पेंट प्लेन हो और अगर पेंट में धारियां हैं तो जैकेट प्लेन चलेगी। दूसरा तरीका है कि आप अपनी गर्दन को कवर न करें। मफलर का इस्तेमाल करने के बजाय कॉटन के साइड स्टोल यूज़ करें, वुलन स्टोल नहीं। दुपट्टा भी यूज कर सकती हैं।

-फैशन डिजाइनर जतिन कोचर से बातचीत पर आधारित

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

मुख्य समाचार