साफ-सफाई के साथ चीजों को करें रीयूज

साफ-सफाई के साथ चीजों को करें रीयूज

स्वाति गुप्ता

त्योहारी मौसम है। जाहिर है साफ-सफाई भी होने लगी होगी। साफ-सफाई के दौरान बहुत सारा बेकार सामान निकलता है। अमूमन यह आपके काम का नहीं होता है। खराब सामान को इस बार अगर घर के डेकोरेशन के काम में ले लिया जाए तो कैसा रहेगा। जी हां, बेकार सामान को बड़ी ही आसानी से घर की सजावट में प्रयोग किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको घर की सफाई में मिले वेस्ट मैटीरियल से घर को सजाने के लिए कुछ खास टिप्स बता रहे हैं।

रंग-बिरंगी कांच की बोतलें : बाजार में मिलने वाले कई पेय पदार्थ रंग-बिरंगी कांच की बोतलों में मिलते हैं। खाली हो जाने पर हम फेंक देते हैं। कई बोतलों के डिजाइन बहुत खूबसूरत होते हैं जिन्हें फेंकने का मन नहीं करता। आप इन बोतलों में रंग-बिरंगी लाइट की लड़ियां डालकर जला दें। इससे इसके आस-पास का वातावरण मनमोहक हो जायेगा। दिखेंगी भी खूबसूरत।

बंधनवार : शादी के पुराने कार्ड को मनपसंद आकार में काट कर, बची हुई ऊन के फुंदने बना कर, मोतियों, घंटियों, शीशे आदि का इस्तेमाल करके बहुत सुंदर बंधनवार बनाया जा सकता है।

पुरानी साड़ियां : अलमारी में आपको ऐसी बहुत सी साड़ियां मिलेंगी जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करती होंगी। इनका इस्तेमाल आप घर के डेकोरेशन में कर सकती हैं। अगर आपके पास सिल्क की साड़ी है तो उससे सोफा कवर बनाये जा सकते हैं। नेट की साड़ियों से परदे बनाये जा सकते हैं। हैवी साड़ी के बॉर्डर काटकर आप टेबल रनर बना सकती हैं।

दीये और कैंडल : दीये और कैंडल घर की सजावट में चार चांद लगा देते हैं। अगर आपके पास पुराने कांच के गिलास या जार हों तो उस पर कलऱफुल लैस का टुकड़ा चारों तरफ लपेट दें। इस पर एक खूबसूरत सा रिबन बांध दें और इसके भीतर एक कैन्डल रख दें। शाम को दीयों के बीच इन कैन्डल होल्डर्स को रखें और जला दें। नजारा अलग ही आएगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

चलो दिलदार चलो...

चलो दिलदार चलो...

शहर

View All