आज मंडियों में नहीं होगी धान की खरीद, उठान होगा

प्रदेश की मंडियों में पड़ा 13 लाख टन से अधिक धान

आज मंडियों में नहीं होगी धान की खरीद, उठान होगा

करनाल की अनाज मंडी में शनिवार को धान को ट्रक में लोड करते मजदूर। -सईद अहमद

चंडीगढ़, 16 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

हरियाणा की अनाज मंडियों में रविवार को धान की खरीद नहीं होगी। मंडियों में धान का काफी स्टॉक होने की वजह से यह निर्णय लिया है। रविवार को मंडियों से धान उठान का काम होगा, जिससे किसानों की फसलों के लिए जगह का प्रबंध हो सके। सोमवार को फिर से खरीद प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बीच, रविवार और सोमवार को राज्य में बारिश के भी आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुमान को देखते हुए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने सभी आढ़तियों व खरीद एजेंसियों को तिरपाल का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी का कहना है कि राज्य की मंडियों में अब तक 26 लाख टन से अधिक धान की खरीद हो चुकी है। वहीं, मंडियों में कुल 30 लाख टन के करीब धान पहुंचा है। 15 लाख टन के करीब धान का उठान मंडियों से हो चुका है।

अब भी 13 लाख टन से अधिक धान मंडियों में है। ऐसे में सबसे पहले इसका उठान होगा, जिससे और धान के लिए जगह बन सके और इसे बारिश से बचाया जा सके। ऐसे में रविवार को मंडियों में खरीद बंद रहेगी। विभाग ने आढ़तियों को निर्देश दिए हैं कि धान के बरसात से बचाव के लिए तिरपाल का इंतजाम करके रखें। अधिकारी भी इस पर नजर रखेंगे। अभी हरियाणा का धान खरीदा जा रहा है और फिलहाल पड़ोसी राज्यों के किसानों का धान खरीदने के लिए किसी तरह का निर्णय नहीं लिया है।

विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अब उठान कार्य में तेजी लाएं, जिससे न तो किसान और न ही आढ़तियों को किसी तरह की दिक्कत हो। प्रदेश की अनाज मंडियों में अब तक करीब आधे धान की आवक हो चुकी है। इसमें से करीब 45 फीसदी की खरीद कर ली गई है। अगले 15 से 20 दिनों में अधिकांश धान की आवक अनाज मंडियों में हो जाएगी। इसके बाद बासमती धान की आवक होगी। बासमती के खरीदार प्राइवेट होते हैं। अबकी बार अनाज मंडियों से कुल 60 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

आज और कल हो सकती है बारिश

हवाओं के बदले रुख की वजह से राज्य में रविवार व सोमवार को बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के चलते हवा पूर्वी हो गई हैं। आईएमडी चंडीगढ़ के डायरेक्टर मनमोहन सिंह का मानना है कि इन 2 दिनों में दक्षिणी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमों जिलों में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। पश्चिमी यूपी में अच्छी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इसी असर से हरियाणा भी भीग सकता है। बारिश से प्रदूषण भी कम होगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

सातवें साल ने थामी चाल

सातवें साल ने थामी चाल

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

मुख्य समाचार

रिश्वत प्रकरण : हरियाणा सरकार ने एचसीएस अधिकारी अनिल नागर को किया बर्खास्त, आदेश जारी

रिश्वत प्रकरण : हरियाणा सरकार ने एचसीएस अधिकारी अनिल नागर को किया बर्खास्त, आदेश जारी

एचपीएससी उपसचिव रहते हुए डेंटल सर्जन सहित कई पदों के लिए पैस...

शहर

View All