15 को गुरुग्राम में समारोह, डिप्टी सीएम करेंगे सम्मानित

हरियाणा में पहली बार महिला जन प्रतिनिधियों का सम्मान

15 को गुरुग्राम में समारोह, डिप्टी सीएम करेंगे सम्मानित

चंडीगढ़, 11 अगस्त (ट्रिन्यू)

हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं की 100 महिला जनप्रतिनिधियों प्रदेश के सामने मिसाल बनेंगी। उल्लेखनीय कार्यों के लिए इस स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। काॅर्पोरेट सोशल रिस्पाॅन्सबिलिटी (सीएसआर) के तहत पंचायती राज संस्थाओं – ग्राम पंचायतों, ब्लाॅक समितियों व जिला परिषदों की महिला प्रतिनिधियों को स्कूटी दी जाएंगी।

पंचायतों के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला जन प्रतिनिधियों को जुलाई माह में ही सम्मानित करने की योजना थी, लेकिन बाद में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित करने का फैसला हुआ। अब उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला गुरुग्राम में इन महिलाओं को सम्मानित करेंगे। इस बार कोविड-19 की वजह से ‘एट-होम’ कार्यक्रम का आयोजन नहीं कराया जाएगा। ऐसे में दोपहर बाद का समय आयोजन के लिए रखा गया है। विकास एवं पंचायत विभाग दुष्यंत के पास ही है। मंगलवार को चंडीगढ़ में विकास एवं पंचायत विभाग ने सम्मानित होने वाली 100 महिला जन प्रतिनिधियों की सूची को भी अंतिम रूप दे दिया। ग्राम पंचायतों की 40 महिला पंचों, 30 सरपंचों, ब्लाॅक समिति की 20 तथा जिला परिषद की 10 महिला प्रतिनिधियों को सम्मान में स्कूटी मिलेगी। विभाग ने इस सम्मान समारोह में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार की सभी महिला सांसदों-विधायकों को भी आमंत्रित किया है। विभाग की ओर से लिखित में सभी महिला प्रतिनिधियों को न्योता भेजा जा रहा है। विभाग ने ऐसी महिलाओं के नामों का चयन किया है, जिन्होंने पंचायती राज संस्थाओं में विकास कार्यों के अलावा समाज के विभिन्न वर्गों को आगे बढ़ाने तथा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को लागू करने में अहम भूमिका निभाई है।

इस बार 50 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण : राज्य सरकार फरवरी-2021 में प्रस्तावित पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला ले चुकी है। इसके लिए इसी मानसून सत्र में संशोधित विधेयक भी पेश हो सकता है। गौरतलब है कि पिछली बार पंचायत चुनाव में देरी इसलिए हुई थी क्योंकि सरकार ने शैक्षणिक योग्यता लागू कर दी थी।

कैबिनेट बैठक कल, विस सत्र का होगा निर्णय

हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में होगी। सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम फैसले होंगे। बैठक में विधानसभा के मानसून सत्र की तारीख तय होगी। मानसून सत्र इसी माह के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित है। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से विधानसभा का यह सत्र भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ होगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

छोटा सा पौधा थोड़ा सा पानी

छोटा सा पौधा थोड़ा सा पानी

आईपीएल आज से

आईपीएल आज से

टूटने लगा है बच्चों का सुरक्षा कवच

टूटने लगा है बच्चों का सुरक्षा कवच

उगते सूरज के देश में उगा सुगा

उगते सूरज के देश में उगा सुगा

शहर

View All