हरियाणा सरकार अब कर्ण लेक को बनाएगी विख्यात पर्यटक स्थल

मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के साथ की समीक्षा

हरियाणा सरकार अब कर्ण लेक को बनाएगी विख्यात पर्यटक स्थल

करनाल में रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जनशिकायतों की सुनवाई करते हुए। -सईद अहमद

करनाल, 21 फरवरी (हप्र)

पर्यटन पर जोर दे रही हरियाणा सरकार अब कर्ण लेक को विख्यात पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करेगी। करीब 7 करोड़ रुपये की लागत से कर्ण लेक के सौंदर्य को और बढ़ाने का काम जारी है, िजसे अगले एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के साथ इस कार्य की समीक्षा की। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कर्ण लेक पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें। उन्होंने कहा कि कर्ण लेक और ओएसिस को भी एक दूसरे से जोड़ें ताकि जीटी रोड से गुजरने वाले यात्री ओएसिस पर ठहरने के बाद कर्ण लेक का भी भ्रमण करने जाएं। उन्होंने सुझाव दिया कि पर्यटकों व आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसके लिए दो एंट्री प्वाइंट रखें और वहीं पर टिकट काउंटर की व्यवस्था हो। करनाल शहर के लोगों के लिए सुबह 6 बजे से 8 बजे तक तथा सायं 7 बजे से 9 बजे तक लेक पर घूमने की व्यवस्था मुफ्त में करवाई जाए। मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लेक में स्वच्छ जल के लिए नहर से जल सप्लाई की व्यवस्था कराएं। इस पर अधीक्षक अभियंता ने बताया कि भाखड़ा चैनल से एक क्यूसिक पानी लेक में छोड़ा जाता है, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इसे बढ़ाकर 3 क्यूसिक किया जाए। इस अवसर पर करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कर्ण लेक के सौंदर्यकरण को लेकर स्मार्ट सिटी की ओर से तैयार किए गए प्लान की प्रस्तुति दी। इस दौरान बताया गया कि झील के अंदर मौजूद आईलैंड को डेवलप कर वहां स्कल्पचर वॉक बनाए जाएंगे, जिसमें महाभारत की थीम पर मूर्तियां लगाई जाएंगी। झील के अंदर संगीतमयी फव्वारा लगेगा और किनारे पर व्यू डैक बनाए जाएंगे। इस अवसर पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, स्मार्ट सिटी बोर्ड हरियाणा के चेयरमैन एवं एसीएस एस.एन रॉय, पर्यटन विभाग के एसीएस एम.डी सिन्हा, नगर निगम आयुक्त विक्रम, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, मेयर रेनू बाला गुप्ता मौजूद रहे। 

खट्टर ने सुनीं शिकायतें-समस्याएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह परिसर में आम लोगों की समस्याओं सुनीं और उनके समाधान के लिए उपायुक्त तथा चंडीगढ़ मुख्यालय के विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने प्ले स्कूल एसोसिएशन द्वारा रिहायशी क्षेत्र में प्ले स्कूल खोले जाने के संबंध में मुख्यालय के अधिकारियों से बात करके इस मामले का समाधान करने का भरोसा दिया। इसी प्रकार सेक्टर 16 में वाल्मीकि समाज के लिए आरक्षित प्लाटों पर आवासीय ऋण उपलब्ध करवाने के लिए भी उपायुक्त को निर्देश दिए। इसके अलावा, माॅडल टाउन बस्ती में रहने वाले, जिन्हें प्लाॅट अलाॅट नहीं हुआ है, के संबंध में सर्वे करवाने के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए। एक अन्य शिकायत कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के नर्सिंग स्टाफ द्वारा वरिष्ठता को लेकर दी गई, इस संबंध में भी मुख्यमंत्री ने दोनों पक्षों की बात सुनी और मुख्यालय के अधिकारियों के माध्यम से शिकायत का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात

मुख्य समाचार

300 किसान दे चुकी आहुति, कब तक मूकदर्शक बने रहेंगे : दीपेंद्र

300 किसान दे चुकी आहुति, कब तक मूकदर्शक बने रहेंगे : दीपेंद्र

कांग्रेस सांसद ने राज्यसभा में उठाई मांग, किसानों के नाम शोक...

पेट्रोल-डीजल दामों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस का हल्ला बोल, ट्रैक्टर पर विधानसभा पहुंचे हुड्डा!

पेट्रोल-डीजल दामों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस का हल्ला बोल, ट्रैक्टर पर विधानसभा पहुंचे हुड्डा!

वैट की दर कम करके प्रदेश के लोगों को राहत दे गठबंधन सरकार : ...