हरियाणा की सिख संगत में उत्साह : The Dainik Tribune

हरियाणा की सिख संगत में उत्साह

प्रदेश सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को चुनौती देने वाली एसजीपीसी की याचिका खारिज

हरियाणा की सिख संगत में उत्साह

करनाल में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की जानकारी देते सिख समाज के पदाधिकारी। -हप्र

करनाल, 20 सितंबर (हप्र)

सुप्रीम कोर्ट द्वारा हरियाणा के हक में निर्णय दिये जाने के बाद सिख समाज के लोगों ने आज लड्डू बांट कर खुशी का इजहार किया। इस मौके पर हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य सरदार चन्नदीप सिंह खुराना व समाज के नेता अंग्रेज सिंह पन्नु ने साझा बयान में कहा आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा अहम फैसला करते हुए हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को चुनौती देने वाली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर की याचिका खारिज कर दी गई। अब हरियाणा की अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को पूर्ण रूप से हरियाणा के गुरुद्वारों का प्रबंध मिल जाएगा और अकाली दल (बादल) का वर्चस्व हरियाणा के गुरुद्वारों से समाप्त हो जायेगा। एडवोकेट अंग्रेज सिंह पन्नु ने कहा कि जुलाई 2014 में कांग्रेस की हुड्डा सरकार द्वारा विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर हरियाणा की अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को संवैधानिक मान्यता दी गई थी, जिसे शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर द्वारा पहले पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। लेकिन बाद में मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया। उन्होंने बताया कि 2014 से आज तक कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद आज सर्वोच्च न्यायालय ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। मौके पर हरियाणा कमेटी के मेंबर सरदार मंजीत सिंह डाचर, हरभजन सिंह सरां, करनैल सिंह निमनाबाद, हरप्रीत सिंह नरूला, अपार सिंह किशनगढ़ तथा निरवैर सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।

पिहोवा (निस) : हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को लेकर आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सिखों में खुशी का माहौल है। गुरुद्वारा छठी पातशाही में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के एग्जीक्यूटिव सदस्य जत्थेदार सतपाल सिंह रामगढिय़ा की अध्यक्षता में बैठक हुई। जत्थेदार सतपाल सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव के ज्योति ज्योत दिवस पर आए इस फैसले से सिखों में कानून के प्रति आस्था कायम हुई है।

प्रदेश के सिख अब खुद कर सकेंगे गुरुद्वाराें की सेवा : धनखड़

कुरुक्षेत्र (हप्र) : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि अब हरियाणा की सिख संगत गुरुद्वारों की सेवा और प्रबंधन को स्वयं संभाल सकेगी। इस विषय को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने प्रदेश की सिख संगत के हक में एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। धनखड़ मंगलवार को विधायक सुभाष सुधा के सेक्टर-7 में स्थित आवास पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे। इससे पहले प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ का सेक्टर-7 में पहुंचने पर सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, भाजपा के प्रदेश महामंत्री डाॅ. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी, भाजपा युवा मोार्चा के प्रदेशाध्यक्ष राहुल राणा, भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक पवन आश्री, भाजपा युवा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य साहिल सुधा सहित सैंकड़ों नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। वहीं, हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के पूर्व युवा प्रदेशाध्यक्ष एवं शिरोमणि अकाली दल हरियाणा स्टेट के वरिष्ठ नेता कंवलजीत सिंह अजराना के नेतृत्व में सिख संगत ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी कुरुक्षेत्र में आज एकत्रित हुई और लड्डू बांट कर प्रसन्नता का इजहार किया। कवलजीत सिंह अजराना ने संगत को विश्वास दिलाया कि अब हरियाणा के सभी गुरुद्वाराें का प्रबंध सुचारू रूप से चलाया जाएगा। इतना ही नहीं, अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ विकास की ओर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All