करनाल में 80 प्रतिभाओं को किया

गणतंत्र दिवस समारोह : सहकारिता मंत्री बोले- प्रगति के बावजूद मुकाम हासिल करना अभी बाकीसम्मानित

करनाल में 80 प्रतिभाओं को किया

करनाल में मंगलवार को गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित करते हुए सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल। -हप्र

करनाल, 27 जनवरी (हप्र)

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने 72वें गणतंत्र दिवस समारोह पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले तथा खेल, शिक्षा व सामाजिक क्षेत्र में अव्वल स्थान हासिल करने वाली 80 प्रतिभाओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। गणतंत्र दिवस समारोह एनडीआरआई के मैदान में मनाया गया। डॉ. बनवारी लाल ने मुख्यतिथि के रूप में ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली और निरीक्षण किया। परेड में पुलिस, गृहरक्षी व एनसीसी की टुकड़ियों के अतिरिक्त प्रजातंत्र के प्रहरी स्वयंसेवकों ने शानदार मार्चपास्ट किया। मुख्यतिथि ने एनडीआरआई परिसर में बनाए युद्ध स्मारक पर देश की रक्षा के लिए वीर गति को प्राप्त सैनिकों के सम्मान में पुष्प अर्पित किए। मुख्यतिथि डॉ. बनवारी लाल ने आगे कहा कि गणतंत्र दिवस का पावन पर्व खुशियां मनाने के साथ-साथ आत्म विश्लेषण करने का दिन भी है। हालांकि राष्ट्र ने उल्लेखनीय प्रगति की है, लेकिन अभी वह मुकाम हासिल करना बाकी है, जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा पौने 7 सालों में लिए गए ऐतिहासिक फैसलों का जिक्र किया और कहा कि जम्मू एवं कश्मीर से अनुछेद 370 व धारा-35 (ए) को हटाकर अखण्ड भारत के सपने को पूरा किया। गणतंत्र दिवस समारोह में नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, मेयर रेनू बाला गुप्ता, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र,मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में डीएवी स्कूल अव्वल

फतेहाबाद (निस) : जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड का नेतृत्व डीएसपी दलजीत सिंह बेनीवाल ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में डीएवी पब्लिक स्कूल ने प्रथम, स्कॉलर कॉन्वेंट स्कूल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। डंबल, लेजियम और योगा सूर्य नमस्कार को संयुक्त रूप से पुरस्कार दिया गया। परेड में महिला पुलिस की टुकड़ी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि पुलिस पुरुष वर्ग ने द्वितीय, एनसीसी बालिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा होमगार्ड की टुकड़ी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

निट कुरूक्षेत्र में 13 कर्मचारी सम्मानित

कुरुक्षेत्र ( एस ) : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) कुरुक्षेत्र में 72वाँ गणतंत्र दिवस अत्यन्त हर्षोउल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक पद्मश्री डा. सतीश कुमार ने ध्वजारोहण किया। संस्थान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 13 गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को संस्थान के निदेशक डाॅ. सतीश कुमार द्वारा नगद पुरस्कार व मैरिट प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

गणंतत्र का अर्थ है प्रजा का शासन : कैलाशो

बाबैन (निस) : भारत कॉलेज ऑफ लॉ बाबैन में गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर भारत कॉलेज ऑफ लॉ के प्रेसिडेंट प्रो. कैलाशो सैनी, चेयरमैन ओमनाथ सैनी, युवा भारत सैनी एवं संस्थान के अन्य सदस्यों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। संस्था की प्रेसिडेंट कैलाशो सैनी ने कहा है आजादी के सेनानियों के बारे में भाषण देते हुए कहा है कि सेनानियों की कुर्बानियों को कभी भूलाया नहीं जा सकता।

यमुनानगर मेें निकाली 14 झांकियां

यमुनानगर में आयोजित गणतंत्र दिवस में स्वास्थ्य विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिलने पर सिविल सर्जन डॉ विजय दहिया को समृति चिन्ह देते बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह। -हप्र

यमुनानगर (हप्र): गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन में जिलास्तरीय समारोह धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्युत एवं जेल मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने पुलिस लाईन में स्थित शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को नमन कर उन्हें पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा विकास को दर्शाती 14 झांकियां भी निकाली गई। झांकियों में स्वास्थ्य विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार दिया गया, जबकि शिक्षा विभाग की झांकी को द्वितीय तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद की स्वच्छ भारत-स्वस्थ हरियाणा की झांकी को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मंत्री द्वारा सिविल सर्जन डॉ विजय दहिया को स्वास्थ्य विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार देने पर सम्मानित किया गया। नगर निगम कार्यालय में आयोजित समारोह में मेयर मदन चौहान ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

कुरुक्षेत्र में ज्ञानचंद गुप्ता ने फहराया तिरंगा

कुरुक्षेत्र (हप्र) : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लंबी गौरव गाथा जुड़ी है। इस देश के वीरों, स्वतंत्रता सैनानियों और क्रांतिकारियों के बलिदान के कारण ही आज सभी भारतवासी खुली हवा में सांस ले रहे हैं। इस मौके पर मुख्यातिथि ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा समाजसेवा में सराहनीय कार्य करने वालों को प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस परेड में पहला स्थान हरियाणा महिला पुलिस की टूकड़ी को मिला, दूसरा स्थान एनसीसी सीनियर विंग गुरुकुल, कुरुक्षेत्र और तीसरा स्थान डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की परेड को मिला। इसके अलावा सभी टुकडियों को मुख्यातिथि ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा सूर्य नमस्कार, योग टीम सहित परेड की सभी टुकडियों को प्रंशसा पत्र दिए गए।

परेड में महिला पुलिस बल प्रथम

सिरसा (निस) : उपायुक्त प्रदीप कुमार पुलिस लाइन में आयोजित जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्यअतिथि थे। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक व देशभक्ति से ओत प्रोत प्रस्तुतियों से सबका मन मोहा और समारोह में पीटी शो, परेड व मार्च पास्ट भी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। परेड में महिला पुलिस बल की टीम प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरपुर की स्काउट की टीम द्वितीय तथा राजकीय मॉडल सांस्कृतिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टीम तृतीय स्थान पर रही। पीटी शो में म्यूजिकल योगा की टीम प्रथम, दिव्यांग विद्यालय की टीम द्वितीय तथा पीटी शो की टीम तृतीय स्थान पर रही। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विवेकानंद स्कूल की टीम प्रथम, डीएवी स्कूल की टीम द्वितीय तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की टीम तृतीय स्थान पर रही।

सहकारी चीनी मिल की झांकी प्रथम

कैथल (हप्र) : डीसी सुजान सिंह ने मदन लाल धींगड़ा, शहीद स्मारक, विकास भारद्वाज स्मारक पर जाकर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सरकारी स्कूलों के बच्चों ने सूर्य नमस्कार व योग किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शेरगढ़ की छात्रा संजली व उनके ग्रुप ने बेटी जन्म पर खुशी मनाती हुई नृत्यावली, आरकेएसडी कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा हरियाणावी नृत्य तथा हरियाणवी चौपाल की प्रस्तुति दी गई है। सहकारी चीनी मिल की झांकी प्रथम, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की द्वितीय तथा स्वास्थ्य विभाग की झांकी तीसरे स्थान पर रही।

मुख्य सचिव विजयवर्धन ने किया ध्वजारोहण

पानीपत (एस) : गणतंत्र दिवस समारोह मंगलवार को शिवाजी स्टेडियम में मनाया गया। जिसमें प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया। विजय वर्धन ने कहा कि गणतंत्र दिवस के पावन पर्व की गौरव गाथा हमारे देशभक्तों के त्याग व बलिदान से जुड़ी हुई है। वहीं 26 जनवरी 1950 को लागू हुए संविधान की बदौलत ही सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में पानीपत शुगर मिल की झांकी प्रथम, शिक्षा विभाग की द्वितीय व स्वास्थ्य विभाग की झांकी तीसरे स्थान पर रही।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात

क्या सचमुच हैं एलियंस

क्या सचमुच हैं एलियंस

अब राजनीति की ट्रेन में सवार मेट्रोमैन

अब राजनीति की ट्रेन में सवार मेट्रोमैन

मुख्य समाचार

डिजिटल प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के कोई प्रावधान नहीं : सुप्रीमकोर्ट

डिजिटल प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के कोई प्रावधान नहीं : सुप्रीमकोर्ट

अमेजन प्राइम वीडियो की भारत प्रमुख अपर्णा पुरोहित को गिरफ्ता...

शहर

View All