‘अग्निपथ’ से देश सेवा का मौका मिलेगा : खट्टर

‘अग्निपथ’ से देश सेवा का मौका मिलेगा : खट्टर

करनाल में पत्रकारों से बात करते सीएम मनोहर लाल खट्टर। -हप्र

करनाल, 18 जून (हप्र)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और इससे देश के युवाओं को काफी फायदा होगा। प्रदेश का युवा देश सेवा करने का जज्बा रखता है। नयी भर्ती योजना से उनको न केवल देश सेवा का मौका मिलेगा, बल्कि नौकरी भी मिल सकेगी। वे नये भारत के निर्माण में अधिक उपयोगी बनेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए भर्ती रैलियां 90 दिनों में शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस सेवा को पूरा करने वाले युवाओं को हरियाणा सरकार पुलिस भर्ती में प्राथमिकता देगी। मुख्यमंत्री शनिवार देर शाम को करनाल प्रवास के दौरान कर्ण लेक पर मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर अग्निपथ योजना प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप नये भारत के निर्माण व युवाओं के सशक्तीकरण में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नये युग की शुरुआत होगी। ‘अग्निपथ योजना’ देश की सुरक्षा को मजबूत एवं हमारे युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीर चार साल के लिए भर्ती किए जाएंगे। उन्हें आकर्षक मासिक पैकेज मिलेगा। प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा। चार साल की प्रशिक्षण अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को मासिक मानदेय के अलावा 4 साल की सेवा करने के उपरांत एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज के तहत 12 लाख रुपये का भुगतान भी किया जाएगा। इस प्रकार अग्रिवीर के पास करीब 20 से 25 लाख रुपये की धनराशि एकत्रित हो जाएगी जिससे वे अपना स्वरोजगार भी स्थापित कर सकते हैं।

बोले- निकाय चुनाव में होगी गठबंधन की जीत

मुख्यमंत्री ने एक प्रश्र के उत्तर में दावा किया कि नगर परिषद और नगर पालिका के आम चुनाव में भाजपा और जजपा गठबंधन के उम्मीदवार जीतेंगे। उन्होंने नौजवानों से अपील की है कि वे इन चुनावों में शांति व्यवस्था बनाए रखें और लोकतंत्र के पर्व में मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में 6500 पुलिस भर्ती का रिजल्ट जारी किया है, युवाओं को रोजगार मुहैया करवाना हरियाणा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने बताया कि ग्रुप सी के करीब 26 हजार पद भरे जाने हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

शहर

View All