जांगलिक से किन्नौर जाते तीन पर्यटकों की मौत, 10 को सुरक्षित बचाया

जांगलिक से किन्नौर जाते तीन पर्यटकों की मौत, 10 को सुरक्षित बचाया

फाइल फोटो

शिमला, 24 अक्तूबर (निस)

प्रतिकूल मौसम व बर्फबारी की वजह से एक सप्ताह के भीतर किन्नौर जिला में लगातार दूसरी मर्तबा सैलानियों की मौत हुई है। उत्तराखंड के हर्षिल से छितकुल आ रहे 11 सैलानियों में से अभी दो के शव बरामद होने से पहले ही आज रोहड़ू के जांगलिक से सांगला आ रहे 13 सैलानियों के दल में से 3 की बरुआ कंडा में खराब मौसम व बर्फबारी में फंसने की वजह से मौत हो गई। मृतकों में एक महिला भी शामिल है। जिला प्रशासन आईटीबीपी की मदद से बाकी दस सैलानियों को सुरक्षित निकाल कर कड़छम ला रहा है।

किन्नौर जिला उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया कि रोहडू के जांगलिक से किन्नौर जिले के बरुआ कंडा होते हुए 13 सैलानी सांगला आ रहे थे। विपरीत मौसम व बर्फबारी के कारण इनमें से 3 पर्यटकों की रास्ते मे मृत्यु हो गई है। सूचना मिलते ही ही जिला प्रशासन किन्नौर द्वारा राहत व बचाव कार्य आरम्भ कर दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा 10 पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिये पुलिस दल को बरुआ कंडा भेजा गया है और आज शाम तक सभी 10 पर्यटकों को सुरक्षित निकाल कर कड़छम लाया जा रहा है। तीन शवों को लाने के लिये आईटीबीपी के जवानों का एक दल मौके पर भेजा गया है। ये सभी पर्यटक मुंबई व गोवा से सम्बंधित हैं।

दूसरे दिन वर्षा व बर्फबारी जारी

हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हिमाचल प्रदेश में आज लगातार दूसरे दिन भी वर्षा व बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। इस दौरानकई स्थानों पर भारी वर्षा हुई वहीं जनजातीय क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला भी बदस्तूर जारी रहा जिससे पूरा प्रदेश ठंड की चपेट में आ गया है। खासकर राज्य के मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों को अभी से ही जबरदस्त ठंड का सामना करना पड़ रहा है। जनजातीय जिला लाहौल स्पिति में आज दूसरे दिन भी रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। जिले में बर्फबारी अब रिहायशी इलाकों तक पहुंच गई है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान गौंदला में 18, हंसा में 10 और केलांग में तीन सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए दारचा से आगे बंद है। ग्राम्फू-काजा-समदो मार्ग भी बर्फबारी के कारण यातायात के लिए बंद है। केलांग में आज न्यूनतम तापमान -0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

सातवें साल ने थामी चाल

सातवें साल ने थामी चाल

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

शहर

View All