हिमाचल में आज से फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

हिमाचल में आज से फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

शिमला, 21 नवंबर (निस)

हिमाचल में मौसम फिर से करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से कल यानी 22 नवंबर से राज्य के मध्यम तथा अधिक ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर वर्षा व बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमानों में कहा गया है कि 23 नवंबर को राज्य के मैदानों से लेकर पहाड़ों तक अलग-अलग स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी होगी जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में जोरदार गिरावट आएगी तथा मौसम संबंधी दुश्वारियां बढ़ेंगी। विभाग ने 24 और 25 नवंबर को भी राज्य के मध्यम तथा अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है।

इस बीच राज्य के जनजातीय क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। आज केलांग में न्यूनतम तापमान -3.8 डिग्री दर्ज किया गया जबकि कल्पा में न्यूनतम तापमान -3, मनाली में -1, भूंतर में 2.3, सोलन में 3, कुफरी में 3.4 और शिमला में 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कुफरी में लगा डॉपलर राडार

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के साथ सटे कुफरी में मौसम विभाग के अत्याधुनिक डॉपलर राडार ने काम करना शुरू कर दिया है। इस डॉपलर राडार के माध्यम से मौसम विशेषज्ञ मौसम का मिजाज बदलने से घंटों पहले इसका पूर्वानुमान जारी कर सकेंगे। इस डॉपलर राडार की रेंज 100 किलोमीटर तक है। ऐसे में ये राडार न केवल हिमाचल बल्कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हरियाणा में भी मौसम की सटीक भविष्यवाणी कर सकेगा। ये डॉपलर राडार खासकर बादल फटने और भारी वर्षा जैसी आपदाओं का समय रहते पूर्वानुमान जारी करेगा। इससे जान-माल के नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। ये डॉपलर राडार डलहौजी और मंडी में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुफरी में स्थापित किया गया डॉपलर राडार दो सप्ताह तक ट्रायल आधार पर डाटा मौसम विभाग को सप्लाई करेगा और इसके उपरांत इस राडार द्वारा भेजे गए आंकड़ों का आधिकारिक तौर पर उपयोग शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि डॉपलर राडार अत्याधुनिक तकनीक है और इससे पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से लेकर बारिश, बर्फबारी, आंधी-तूफान जैसी मौसम संबंधी सटीक जानकारियां मिल सकेंगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

महामारी को अवसर बनाने की करतूतें

महामारी को अवसर बनाने की करतूतें

खोये बच्चे की मां की खुशी ही प्रेरणा

खोये बच्चे की मां की खुशी ही प्रेरणा

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

कोर्ट की सख्ती के बाद खाली होंगे आवास

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत