हिमाचल में आज से तीन दिन के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल में आज से तीन दिन के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट

प्रतीकात्मक चित्र

शिमला, 28 जून (निस)

हिमाचल प्रदेश को अगले तीन दिनों के दौरान आसमानी आफत का खतरा बना रहेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमानों में 29 जून से पहली जुलाई तक राज्य में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि इस दौरान राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। विभाग ने 29 जून और पहली तथा 2 जुलाई को राज्य में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का येलो अलर्ट भी जारी किया है। विभाग के अनुसार मॉनसून कल 29 जून से हिमाचल में आधिकारिक तौर पर दस्तक दे सकता है।

इस बीच मौसम विभाग के भारी से बहुत भारी वर्षा के ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए प्रदेश सरकार भी सचेत हो गई है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी उपायुक्तों को भारी बरसात से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अपने आदेशों में कहा है कि सड़कों को किसी भी सूरत में खुला रखने के लिए अग्रिम प्रबंध किए जाएं और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। उन्होंने ऐसे स्थानों पर लोगों के जान व माल की सुरक्षा के लिए भी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

इस बीच प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। इस दौरान जोगिंद्रनगर में 78, नालागढ़ में 68, धर्मशाला में 66, गग्गल में 52, सुजानपुर टिहरा में 40 और धर्मपुर में 24 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी व्यापक वर्षा हो रही है। राजधानी शिमला में आज सुबह मुसलाधार वर्षा हुई हालांकि इसके बाद दिन भर मौसम साफ बना रहा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

नाजुक वक्त में संयत हो साथ दें अभिभावक

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

आत्मनिर्भरता संग बचत की धुन

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

हमारे आंगन में उतरता अंतरिक्ष

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग