... जब हर घर से निकले थे रण बांकुरे : The Dainik Tribune

स्वतंत्रता सेनानियों का गांव लूखी

... जब हर घर से निकले थे रण बांकुरे

... जब हर घर से निकले थे रण बांकुरे

रेवाड़ी के गांव लूखी स्थित स्मारक पर स्थापित शिलालेख पर अंकित स्वतंत्रता सेनानियों के नाम। - हप्र

तरुण जैन/हप्र

रेवाड़ी, 13 अगस्त

आजादी के मतवालों का एक गांव है लूखी। जिला रेवाड़ी के इस गांव के लोगों में देशभक्ति के जज्बे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आजादी की लड़ाई में लगभग हर घर से एक युवा नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में शामिल हुआ। इस गांव ने 46 स्वतंत्रता सेनानी दिए। इसलिए इस गांव को स्वतंत्रता सेनानियों का गांव भी कहा जाता है।

वीरांगना कलावती देवी

गांव लूखी में आजादी के लिए संघर्ष के समय की एकमात्र वीरांगना कला देवी (88) जीवित हैं। यहां के नाबालिग छोटनलाल उनके भाई बोहतराम जेल गए थे। यहां के 101 वर्षीय लाजपतराय यादव का निधन 10 माह पूर्व हुआ था। उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध व भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया और 1939 में जेल भी गए। मृत्यु से पूर्व उनसे हुई बातचीत में उन्होंने कहा था कि उनका जन्म गुलामी के दौर में हुआ। लेकिन उन्हें संतोष है कि आजादी के दौर में वे आंख मूंदेंगे। लाजपत राय के चाचा सोहनलाल भी आजादी की लड़ाई में शामिल हुए थे।

गांव में स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में एक स्मारक बनाया गया है। यहां नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा लगाई गई है। इस स्मारक पर लगाए गए पट्ट पर 46 में से 39 योद्धाओं के नाम अंकित हैं। स्वतंत्रता सेनानियों के इस गांव का हर कोई व्यक्ति खुद पर गर्व करता है, लेकिन यहां मूलभूत सुविधाओं की कमी उन्हें सालती है। यहां के अशोक कुमार एवं उनके साथ कुछ अन्य लोग बताते हैं कि गांव में स्वास्थ्य सेवाओं की भारी कमी है। गांव की फिरनी का कार्य भी पूरा नहीं हुआ है। वैसे इस गांव के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि है। उनके गांव में पं. सोहनलाल आर्य ने बेटियों की शिक्षा पर जोर दिया। इसी का परिणाम है कि आज 100 से अधिक महिला-पुरुष टीचर कार्यरत हैं या रिटायर हो गए हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

मुख्य समाचार

गहलोत पीछे हटे, सोनिया से मांगी माफी

गहलोत पीछे हटे, सोनिया से मांगी माफी

कांग्रेस अध्यक्ष पद : दिग्विजय-थरूर में होगा मुकाबला!

सभी महिलाएं कानूनी गर्भपात की हकदार

सभी महिलाएं कानूनी गर्भपात की हकदार

एमटीपी अधिनियम : सुप्रीम कोर्ट ने किया स्पष्ट

मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर हंगामा

मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर हंगामा

पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र : कांग्रेस सदस्य वेल तक आए

हरियाणा के गलियारों में ये 195 नाम चर्चा में

हरियाणा के गलियारों में ये 195 नाम चर्चा में

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के मतदाता डेलीगेट्स

शहर

View All