कल 5 जगहों से निकलेंगे ट्रैक्टर

कल 5 जगहों से निकलेंगे ट्रैक्टर

दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रैक्टर लेकर पहुंचे किसान । - मानस रंजन भुई

पुरुषोत्तम शर्मा/ हप्र

सोनीपत, 24 जनवरी

किसानों की ओर से गणतंत्र दिवस पर निकाले जाने वाली तिरंगा ट्रैक्टर परेड को लेकर रूट मैप तय हो गया है। आउटर दिल्ली रिंग रोड पर परेड निकालने की जिद किसानों ने पुलिस के आग्रह पर छोड़ दी है। अब 5 धरनों से ट्रैक्टर परेड निकलेगी और वापस अपने स्थान पर आएगी।

रविवार को कुंडली बार्डर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने बताया कि पुलिस के साथ कई दौर की बैठक के बाद रूट तय कर दिया गया है। किसानों का प्रयास है कि किसी भी सूरत में परेड में कोई शरारत न हो। उन्होंने बतााया कि पांच बार्डरों पर लगाए गये किसान धरने से अलग-अलग परेड होगी। परेड का समय सुबह 10 बजे का रखा गया है। इसके बाद जितनी देर तक सारे ट्रैक्टर वापस नहीं आते, यह आयोजन चलेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा ने सर्वसम्मति से परेड के लिए हिदायतें भी जारी की हैं। परेड में ट्रैक्टर और दूसरी गाड़ियां चलेंगी, लेकिन ट्रॉली नहीं जाएगी। जिन ट्रालियों में विशेष झांकी बनी होगी, उन्हें ही छूट दी जा सकती है। ट्रैक्टर या गाड़ी पर किसान संगठन के झंडे के साथ-साथ राष्ट्रीय झंडा भी लगाया जायेगा। ट्रैक्टर पर वालंटियर समेत 5 लोग सवार हो सकेंगे। हथियार रखने, भड़काऊ नारों की अनुमति नहीं होगी।

कहां-कहां से कैसे होगी परेड

0 किसान नेताओं ने बताया कि टीकरी बार्डर से परेड शुरू होकर दिल्ली में नांगलोई से वाया नजफगढ़, ढांसा बार्डर, बादली के रास्ते केएमपी से वापस टीकरी बार्डर पर आएगी। यह रूट 110 किलोमीटर का है।

0 सिंघु बार्डर से परेड शुरू होकर दिल्ली करनाल बाईपास के पास से राइट टर्न करते हुए संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में प्रवेश करेगी। यहां से बवाना कस्बा, कंझावला, कुतुबगढ़ कस्बा होते हुए औचंदी बार्डर से हरियाणा के सैदपुर गांव में प्रवेश करेगी। इसके बाद पिपली टोल से केएमपी पर आते हुए वापस सिंघु बार्डर पर पहुंचेगी। यह रूट करीब 90 किलोमीटर लंबा है।

0 गाजीपुर धरनास्थल से अप्सरा बार्डर दिल्ली, आनंद विहार बस अड्डा होते हुए गाजियाबाद और ढासना बार्डर से किसान केजीपी के जरिये गाजीपुर वापसी करेंगे। यह रूट 70 किलोमीटर का रहेगा।

0 पलवल से किसान फरीदाबाद होते हुए बदरपुर बार्डर से दिल्ली में प्रवेश करेंगे और सरिता विहार के गोल चक्कर से एनएच-2 पर वापसी करते हुए पलवल जाएंगे। यह रूट 80 किलोमीटर के करीब है।

0 शाहजहांपुर से परेड शुरू होकर केएमपी के जरिये वापसी करेगी।

पाकिस्तान से साजिश, बने 308 ट्विटर अकाउंट

दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान गड़बड़ करने के इरादे से पाकिस्तान से 308 ट्विटर अकाउंट चलाये जा रहे हैं। विशेष पुलिस आयुक्त (खुफिया) दीपेंद्र पाठक ने बताया कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम संपन्न होने के बाद कड़ी सुरक्षा में ट्रैक्टर परेड निकालने दी जाएगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात